गुरेज बांदीपोरा में मक्का की पैदावार के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित, किसानों को बांटे गए बीज

5/6/2024 4:59:19 PM

गुरेज ( मीर आफताब ) : बांदीपोरा जिले की आदिवासी घाटी गुरेज के इजमर्ग में जनजातीय समुदायों के उत्थान के लिए कृषि विभाग ने बीज वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया। यह कार्यक्रम, केवीके-गुरेज और कृषि विभाग के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्थानीय लोगों का विकास और मक्का की पैदावार में बढ़ौतरी करना है। 

PunjabKesari

ये भी पढ़ेंः श्री बाबा अमरनाथ जी का हिमलिंग पूर्ण आकार में बना, इतने यात्री करवा चुके Registration

ये भी पढ़ेंः  Farooq Abdullah बोलें 'EVM एक चोर मशीन है, अपने वोट की रक्षा करें'

गौरतलब है कि गुरेज घाटी अपनी अनुकूल जलवायु व उपजाऊ मिट्टी मक्का की खेती के लिए उपयुक्त है। इस क्षमता को देखते हुए इस कार्यक्रम के द्वारा क्षेत्र को मक्का उत्पादन के एक संपन्न केंद्र में बदलने का प्रयास किया गया है। इस कार्यक्रम में किसानों को फसल प्रबंधन, मृदा संरक्षण और कीट नियंत्रण रणनीतियों सहित आधुनिक कृषि तकनीकों की जानकारी दी गई।

 इसके अतिरिक्त कृषि विभाग द्वारा किसानों को विकसित उच्च गुणवत्ता वाले मक्का के बीज किशन गंगा-2 वितरित किए गए। इस अवसर पर बोलते हुए, डॉ. बिलाल अहमद भट, प्रमुख केवीके-गुरेज ने आदिवासी समुदायों के बीच सतत विकास को बढ़ावा देने और गरीबी को कम करने के लिए कार्यक्रम की क्षमता के बारे में आशा व्यक्त की। उन्होंने कहा, "स्थानीय किसानों को ज्ञान और संसाधनों से सशक्त बनाकर, हमारा लक्ष्य गुरेज घाटी की पूरी कृषि क्षमता को खोलना है, जिससे आर्थिक विकास और समृद्धि के लिए नए रास्ते खुलेंगे।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News