Kashmir: बांदीपोरा की लड़की का अबू धाबी में YAJJC में खेलने के लिए हुआ चुनाव

4/25/2024 4:23:17 PM

बांदीपोरा ( मीर आफताब ) : उत्तरी कश्मीर के बांदीपुरा जिले की 20 वर्षीय लड़की सबकत मलिक अगले महीने अबू धाबी में होने वाली यूथ एशियन जू-जित्सु इंटरनेशनल चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सीमित बुनियादी ढांचे और सामाजिक रूढ़ियों जैसी चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, उसकी लगन और दृढ़ता ने उसे इस उपलब्धी तक पहुंचाया है। सबकत मलिक का मार्शल आर्ट्स में सफलता का लंबा इतिहास रहा है, उन्होंने जिला, राज्य, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई स्वर्ण पदक जीते हैं।

PunjabKesari

 मीडिया से बात करते हुए सबकत मलिक ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलना और जू-जित्सु मार्शल आर्ट में चैंपियन बनना मेरे जीवन का लक्ष्य है और मैं 11 बार राष्ट्रीय खिलाड़ी रही हूं, जिसमें 7 स्वर्ण पदक और 4 रजत पदक का प्रभावशाली रिकॉर्ड है। सबकत का खेल के प्रति जुनून व्यक्तिगत उपलब्धियों से कहीं आगे तक फैला हुआ है। सबकत कहती हैं, "एक लड़की होने के नाते, स्वस्थ और सकारात्मक तरीके से दूसरों की मदद करना उसके लिए सम्मान की बात है।" सबकत ने कहा कि वह अगले महीने अबू धाबी में होने वाली यूथ एशियन जू-जित्सु चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करने के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए लगातार अभ्यास कर रही हैं। उनके परिवार के सदस्यों ने भी कहा है कि उनके चयन के बारे में जानकर उन्हें बहुत खुशी हुई है। उत्तराखंड के देहरादून में सीनियर जू-जित्सु नेशनल चैंपियनशिप में सबकत की हालिया सफलता, जहां उन्होंने फाइटिंग सिस्टम श्रेणी में एक और स्वर्ण पदक जीता, खेल के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इस जीत ने उन्हें मई में अबू धाबी में होने वाली आगामी एशियन यूथ चैंपियनशिप के लिए भी योग्य चयन दिलाया है।  सबकत की कहानी सिर्फ एथलेटिक कौशल के बारे में नहीं है, यह रूढ़िवादिता को चुनौती देने और अपनी प्रतिभा का उपयोग दूसरों को सशक्त बनाने के बारे में है।

ये भी पढ़ेंः अखनूर  विधानसभा क्षेत्र: चुनाव सामग्री लेकर रवाना हुए चुनाव कर्मी

सबकत की यात्रा कक्षा 6 से शुरू हुई और तब से वह राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग ले चुकी है, यहां तक कि उसने 11 स्वर्ण पदक भी जीते हैं। वह कहती है, "जब भी लड़कियां मैदान में जाती हैं, तो लोग उनका मजाक उड़ाते हैं, लेकिन मेरा दृढ़ संकल्प रंग लाया है और मुझे उम्मीद है कि मैं अबू धाबी में अपने देश को गौरवान्वित करूंगी।"

सबकत ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलना और जू-जित्सु चैंपियन बनना मेरा आजीवन सपना है।" भारतीय सेना की 26 असमा राफल्स परिबल और बांदीपुरा के जिला प्रशासन के अटूट समर्थन से, सबकत ने अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सावधानीपूर्वक प्रशिक्षण लिया है।

सबकत के प्रशिक्षक मुजफ्फर अहमद कावा उसकी लगन और निरंतरता की प्रशंसा करते हैं। वे कहते हैं, "वह दूसरों के लिए प्रेरणा है।" "हमें विश्वास है कि वह महान उपलब्धियां हासिल करना जारी रखेंगी।"

 मुजफ्फर कावा ने उनकी यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, उन्होंने एक दशक से अधिक समय तक उन्हें प्रशिक्षित किया है। अपनी प्रतिभा और दृढ़ संकल्प के साथ, सबकत से चैंपियनशिप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने और महिला एथलीटों की भावी पीढ़ियों को प्रेरित करने की उम्मीद है। वह अपने समुदाय की युवा लड़कियों के लिए एक आदर्श और आशा की किरण हैं, जो साबित करती हैं कि कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के साथ, कुछ भी संभव है। यह भावना न केवल प्रतियोगिता में बल्कि दूसरों को प्रेरित करने में भी उत्कृष्टता की उनकी खोज में स्पष्ट है।
 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News