Good News: श्री अमरनाथ तीर्थयात्रियों के लिए अहम खबर, इन बैंक शाखाओं से होगा रजिस्ट्रेशन

4/11/2024 5:20:51 PM

जम्मू : अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए अच्छी खबर है। इस साल बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन ( पंजीकरण )15 अप्रैल से शुरू होगा व यात्रा 29 जून से शुरू हो रही है, जो 19 अगस्त को राखी के दिन समाप्त होगी। 13 वर्ष से कम, 70 वर्ष से अधिक और छह हफ्ते की गर्भवती महिला को यात्रा के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी। लोकसभा चुनाव संपन्न होने के बाद प्रशासन का सारा ध्यान अमरनाथ यात्रा पर केंद्रित रहेगा।

ये भी पढ़ेंः अहम खबर: अब इस तारीख को होंगे स्थगित हिन्दी और उर्दू के पेपर

पंजीकरण के लिए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र आवश्यक है। इसलिए देशभर के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्वास्थ्य प्रमाणपत्र तैयार करने वाले अस्पतालों और डॉक्टरों की टीमों की सूची जारी की जाएगी।  पंजीकरण के लिए देशभर की जम्मू-कश्मीर बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) और यस बैंक की 540 शाखाएं अधिकृत की गई हैं। बोर्ड जल्द ही समूह पंजीकरण के लिए दिशा-निर्देश जारी करेगा। 

ये भी पढ़ेंः Breaking News: GRP जम्मू को मिली कामयाबी, लंबे समय से चल रहे 3 भगौड़ें गिरफ्तार

जानकारी के अनुसार श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने अग्रिम यात्री पंजीकरण ( रजिस्ट्रेशन ) के लिए जम्मू-कश्मीर में जेके बैंक की डोडा, बख्शीनगर, गांधीनगर, रेजीडेंसी रोड, बिलावर, पुंछ, राजौरी, रामबन, कर्ण नगर श्रीनगर, उधमपुर (मुख्य) और किश्तवाड़ शाखा को अधिकृत किया है। जबकि पीएनबी बैंक शाखाओं में अखनूर जम्मू, रिहाड़ी चौक-69, बीसी रोड रिहाड़ी, कॉलेज रोड कठुआ (जम्मू), होटल अंबिका कटड़ा (जम्मू), मेन बाजार रियासी, वार्ड-2 नेशनल हाईवे सांबा और एसबीआई की बैंक शाखा में जम्मूतवी (जेएंडके) को अधिकृत किया गया है। साथ ही लद्दाख के लिए लेह की जेके बैंक की शाखा में यात्री पंजीकरण की सुविधा दी गई है।

इसके अलावा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी खोला जाएगा। इस साल भी जुलाई महीने में बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा से आरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा। चांदी के सिक्के, पूजा हवन और श्री बाबा अमरनाथ की पवित्र गुफा के प्रसाद की ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। उधर, लंगर का आयोजन करने वाली संस्थाओं ने यात्रा की तैयारियां शुरू कर दी हैं। बोर्ड ने लंगर संस्थाओं को निमंत्रण पत्र भेज दिए हैं।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News