जम्मू : खतरे में बच्चों का भविष्य, 400 बच्चों को पढ़ा रहे 4 अध्यापक

5/7/2024 10:25:09 AM

बिलावर: पहाड़ी इलाकों के स्कूलों में शिक्षकों की भारी किल्लत के चलते शिक्षा स्तर कैसे सुधरेगा, इस बारे प्रशासन भी कदम उठाने के लिए तैयार नहीं है। उप जिला के पहाड़ी एवं दूरदराज के स्कूलों में शिक्षकों की भारी किल्लत है। हालात यह हैं कि 400 बच्चों को पढ़ाने के लिए मात्र 4 से 5 शिक्षक हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में स्टाफ की कमी के चलते स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। विद्यार्थियों के साथ परिजन चिंतित दिख रहे हैं और उप-राज्यपाल प्रशासन से पहाड़ी स्कूलों में स्टाफ की कमी को पूरा करने की गुहार लगाई है।

यह भी पढ़ें :  DGP स्वैन ने किया बसंतगढ़ का दौरा, उधमपुर एनकाउंटर में शहीद हुए VDG सदस्य के परिवार से की मुलाकात

मल्हार शिक्षा ज़ोन के अंतर्गत डल बाजोई हाई स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या 400 के पार है लेकिन स्कूल में मौजूद स्टाफ की संख्या 4 से 5 है। जिसके चलते एक शिक्षक के जिम्मे 100 बच्चों को पढ़ाने का भार है। यदि कोई एक शिक्षक अवकाश पर रहता है तो ऐसे में 100 बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होगी। तो वहीं मल्हार शिक्षा ज़ोन के अंतर्गत पड़ते म्यार मिडिल स्कूल की हालत भी ऐसी ही है जहां पर 100 छात्रों पर 3 शिक्षक हैं। पहाड़ी क्षेत्र के स्कूलों में शिक्षकों की किल्लत को लेकर अभिभावकों के साथ-साथ स्थानीय लोग भी चिंतित हैं।

यह भी पढ़ें :  मनी लांड्रिंग मामले में आई.ए.एस. अधिकारी कोर्ट में पेश, अदालत ने सुनाया यह फैसला

इस बारे में उप मुख्य शिक्षा अधिकारी बिलावर चमन लाल से संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि शिक्षकों की किल्लत की समस्या के बारे में उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट दी जाती है। फिर भी वह प्रयास करेंगे कि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो और जहां बच्चे कम हैं और स्टाफ ज्यादा है वहां से शिक्षकों को डल बाजोई हाई स्कूल और म्यार मिडिल स्कूल में भेजा जाएगा।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News