Jammu में उम्मीदवारों की किस्मत तय करने में अनुसूचित जाति के मतदाताओं की अहम भूमिका

Saturday, Sep 07, 2024-07:20 PM (IST)

जम्मू : जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार बनाने में विभिन्न राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने में अनुसूचित जाति के मतदाता महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और इसी संदर्भ में सभी राजनीतिक दल इस वर्ग के मतदाताओं को लुभाने की कोशिश कर रहे हैं। जम्मू और कश्मीर में 90 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिनमें से 07 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) और 09 सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं।

जम्मू राज्य में 20 ऐसे निर्वाचन क्षेत्र हैं, जहां अनुसूचित जाति की आबादी 19 से 26 प्रतिशत के बीच है और यह पर्याप्त आबादी इन निर्वाचन क्षेत्रों में गैर-आरक्षित उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर सकती है। यह किसी भी राजनीतिक दल को जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार बनाने में मदद कर सकता है। 2011 की जनगणना के अनुसार, मढ़ निर्वाचन क्षेत्र में अनुसूचित जाति के मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक 42.55 प्रतिशत है। इसी तरह बिश्ना में 41.95 प्रतिशत, रामनगर में 36.73, सुचेतगढ़ में 36.71, अखनूर में 31.29, कठुआ में 31.28 और रामगढ़ में 30.48 प्रतिशत मतदाता अनुसूचित जाति के हैं।

ये भी पढ़ें ः  J&K चुनाव: BJP के संकल्प पत्र में सौ मंदिरों के जीर्णोद्वार सहित 25 गारंटी

राजौरी, गुलाबगढ़, बुद्धल, मेंढर, सुरनकोट, थानमंडी (जम्मू क्षेत्र), गुरेज, कोकरनाग, कंगन (कश्मीर क्षेत्र) सहित अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीटें भी जम्मू-कश्मीर में अगली सरकार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। इन विधानसभा क्षेत्रों में अनुसूचित जाति के मतदाताओं का प्रतिशत काफी कम है। राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सात आरक्षित सीटों पर मतदाता विभिन्न राजनीतिक दलों का प्रतिनिधित्व करने वाले अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए 'महत्वपूर्ण कारक' की भूमिका निभाएंगे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा शुक्रवार को जम्मू में जारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का चुनाव घोषणापत्र सरकारी सेवाओं में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए पदोन्नति में आरक्षण पर केंद्रित है। पिछले विधानसभा चुनाव में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने 28 सीटें, बीजेपी ने 25, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने 15 और कांग्रेस ने 12 सीटें जीती थीं। इस बार चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन किया है। जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News