J&K में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया हुई तेज, 20 अगस्त को होगा अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन

6/21/2024 8:20:00 PM

जम्मू: जम्मू कश्मीर में पांच साल से लंबित पड़े विधानसभा चुनाव की आखिरकार चुनाव आयोग ने प्रक्रिया शुरू कर दी हैं। प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों पर मतदाता सूचियों के संशोधन की प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू होगी। 20 अगस्त 2024 को अंतिम मतदाता सूचियों का प्रकाशन होगा।

ये भी पढ़ेंः  नशा तस्करों पर चला पुलिस का डंडा, लाखों रुपए की सम्मपत्तियां की जब्त

इस संबंध में चुनाव आयोग की तरफ से बाकायदा अधिसूचना जारी कर दी गई है। अधिसूचना के जारी होने के साथ ही प्रदेश में राजनीतिक दलों की सक्रियता भी बढ़ गई है। चुनाव को करीब जानकर राजनीतिक दलों के दफ्तरों में रौनक भी बढ़ गई है और संभावित उम्मीदवार अपने संबंधित क्षेत्रों में सक्रिय भी होने लगे हैं।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार चुनाव आयोग की अधिसूचना का संकेत मानें तो अक्तूबर 2024 में जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव हो जाएंगे। उल्लेखनीय है कि जम्मू कश्मीर में विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन के बाद विधानसभा सीटों की संख्या 83 से बढ़कर 90 हो चुकी हैं। ऐसे में पहली बार प्रदेश में 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा। इनमें सात सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। वहीं अनुसूचित जनजाति के लिए नौ सीटों को आरक्षित किया गया है।

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई सीटों में उधमपुर जिले की रामनगर, सांबा जिले की रामगढ़, कठुआ और बिश्नाह विधानसभा सीटें शामिल हैं। इसके अलावा सुचेतगढ़, मढ़ और अखनूर विधानसभा सीटें भी अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित की गई हैं।

वहीं अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित की गई नौ सीटों में राजौरी जिले की राजौरी, बुद्धल व थन्नामंडी विधानसभा सीटों के अलावा पुंछ जिले की सूरनकोट व मेंढर, रियासी जिले की गुलाबगढ़, बांदीपोरा जिले की गुरेज, गांदरबल जिले की कंगन और अनंतनाग जिले की कोकरनाग विधानसभा सीट शामिल है।

परिसीमन आयोग ने कश्मीरी विस्थापितों के लिए दो विधानसभा सीटें आरक्षित की गई हैं। जबकि पाकिस्तान अधिकृत जम्मू कश्मीर के रिफ्यूजियों के लिए एक विधानसभा सीट को आरक्षित किया गया है।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News