J&K में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले शांति बनाए रखने पर पूरा ध्यान: DGP Swain

6/8/2024 6:02:20 PM

पुलवामा ( मीर आफताब ) : जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रमुख आरआर स्वैन ने शनिवार को कहा कि कई बार पुलिस पूरी तरह से केंद्रित होती है और इस साल सितंबर में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों के लिए केंद्र शासित प्रदेश में चल रहे शांतिपूर्ण और भयमुक्त माहौल को बरकरार रखने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

पुलवामा में लोक शिकायत निवारण प्रणाली के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए डीजीपी ने कहा कि पुलिस पूरी तरह से जागरूक है और आगामी विधानसभा चुनावों के लिए जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण और भयमुक्त माहौल को बरकरार रखने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

ये भी पढ़ेंः  Samba: इंटरनेशनल बार्डर पर गोली से युवक की मौत, परिजन पहुंचे सांबा, रो-रोकर बुरा हाल

 डीजीपी स्वैन ने कहा, "हम शांति और भयमुक्त माहौल की कीमत जानते हैं। जब भय नहीं होगा, तो लोग निश्चित रूप से मतदान करने निकलेंगे। इसलिए हम ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और आगामी विधानसभा चुनावों के लिए यूटी में शांतिपूर्ण और भयमुक्त माहौल को बरकरार रखने के लिए कदम उठा रहे हैं।" उन्होंने आगे कहा, "हम लोकसभा चुनावों में उच्च मतदान को जम्मू-कश्मीर में एक अच्छे सुरक्षा चक्र का ट्रिगर बनते देखना पसंद करेंगे।" 

एक प्रश्न का उत्तर देते हुए डीजीपी ने दोहराया कि आतंकवाद में बदलाव आ रहा है - स्थानीय से विदेशी आतंकवाद की ओर। जम्मू-कश्मीर पुलिस प्रमुख ने कहा, "युवाओं को बंदूकों से दूर रखने का हमारा प्रयास सफल रहा है। इसने कई महिलाओं को विधवा होने से बचाया है, कई परिवारों को बर्बाद होने से बचाया है और कई लोगों की जिंदगी बर्बाद होने से बचाई है।" "लेकिन विदेशी आतंकवाद मौजूद है। करीब 70 से 80 विदेशी आतंकवादी हथियारों और गोला-बारूद के साथ यहां आए हैं। हाल ही में, उन्होंने लोगों को बिजली की आपूर्ति करने वाले बिजली के टावर को उड़ाने की कोशिश की।"  

इससे पहले जनता दरबार को संबोधित करते हुए डीजीपी ने कहा कि पुलिस बहुसंख्यकों को राहत देने के लिए कुछ अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है, जबकि पुलिसिंग को “सत्य और न्याय” पर आधारित बनाने के प्रयास जारी हैं। डीजीपी स्वैन ने कहा कि पुलिस को लोगों के लिए होना चाहिए और “हमारा प्रयास लोगों के साथ काम करना है।” डीजीपी ने कहा, “कई बार, हमें बहुसंख्यकों को राहत देने के लिए कुछ अपराधियों या आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करनी पड़ती है।” उन्होंने कहा कि कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है और पुलिसिंग को सत्य और न्याय के आधार पर संचालित करने के लिए अधिकारियों के बीच नियमित रूप से चर्चा होती है। 

उन्होंने किसी घटना का जिक्र किए बिना कहा, “कभी-कभी, कुछ खामियां रह सकती हैं या कुछ गलतियां हो सकती हैं। पुलिस द्वारा की गई गलतियों को पुलिस को ही सुधारना होगा।” डीजीपी ने कहा कि प्रशासन/सरकार बदलती रहती है लेकिन पुलिस एक ऐसी ताकत है जो देश में हर जगह दिखाई देती है। उन्होंने कहा, “इसलिए पुलिस एक ऐसी ताकत है जो हमेशा लोगों से जुड़ी रहती है।”
 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News