बढ़ रहा चिनाब दरिया का जलस्तर, खतरे में ये गांव

7/5/2024 10:49:34 AM

अखनूर(रोहित मिश्रा): चिनाब दरिया के गांव फतेहकोटली गड़खाल में चिनाब दरिया का जलस्तर बढ़ता जा रहा है। इससे गुर्जर समुदाय के लोगों को बहुत परेशानियों का सामना उठाना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें :  आपस में टकराईं अमरनाथ यात्रियों की गाड़ियां, मौके पर मच गई चीख-पुकार

बरसात अब शुरू ही हुई है और चिनाब दरिया का जलस्तर उफान पर आ चुका है। अगर ज्यादा बारिश होती है तो सारा पानी गांव में भी घुस सकता है। परगवाल का इलाका, हमीरपुर कोण का इलाका, एन.एस. पुरा का इलाका और जितने भी गांव चिनाब दरिया के पास हैं सभी को डर सता रहा है। वहीं भूमि कटाव धीरे-धीरे शुरू हो रहा है। मिट्टी है जो पिघलती जा रही है। अगर ऊपर पहाड़ी क्षेत्रों में ज्यादा बारिश होती है तो इन गांवों को बहुत सारा नुकसान उठाना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें :  तेज रफ्तार बनी हादसे का कारण, चालक सहित तेल टैंकर झेलम नदी में गिरा

गांव के सरपंच कश्मीर सिंह ने बताया कि इन लोगों को उन्होंने पहले से ही बोल दिया कि वे सुरक्षित जगह पर पहुंच जाए और प्रशासन ने इन्हें जगह भी दे दी है कि जब तक बरसात खत्म नहीं होगी तब तक वे इसी जगह पर रह सकते हैं। पिछले बार भी चिनाब दरिया का जलस्तर बढ़ने से मकान डूब गए थे जिससे भारी नुकसान हुआ था।

पुलिस प्रशासन के अधिकारी लोगों को बार-बार समझा रहे हैं कि चिनाब दरिया के पास मत जाओ। आज एस.डी.एम. अखनूर लेख राज ने पंचायत गढ़कल के गांव फतेहकोटली का दौरा कर क्षेत्र की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि दरिया चिनाब में बढ़ते जल स्तर के कारण दरिया चिनाब के साथ लगती भूमि में मिट्टी का कटाव हो गया है।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News