उप-राज्यपाल ने लांच की J&K फिल्म पॉलिसी, कहा- ''''फिल्म निर्माताओं के लिए स्वर्ग है Kashmir"

Friday, Aug 02, 2024-04:38 PM (IST)

श्रीनगर/जम्मू : आखिरकार जम्मू और कश्मीर में जे. एंड के. फिल्म पॉलिसी को लॉन्च कर दिया गया है। उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के जम्मू-कश्मीर फिल्म कॉन्क्लेव का उद्घाटन करते हुए जे. एंड के. फिल्म पॉलिसी 2024 का अनावरण किया और फिल्म शूटिंग की अनुमतियों और सबसिडी के लिए सिंगल विंडो पोर्टल, जम्मू-कश्मीर फिल्म स्क्रीनिंग सीरीज और फ्रेम्स ऑफ ट्रांसफॉर्मेशन फोटोग्राफी प्रतियोगिता सहित कई पहलों का शुभारंभ किया। उन्होंने नया जम्मू-कश्मीर लघु फिल्म निर्माण प्रतियोगिता के विजेताओं को भी सम्मानित किया।

उप-राज्यपाल ने कॉन्क्लेव में फिल्म निर्माताओं, फिल्म इंडस्ट्री के प्रोफैशनलों और सिनेमा के प्रति उत्साही लोगों के लिए कई कार्यक्रमों की मेजबानी करने के लिए सूचना और जनसंपर्क विभाग के प्रयास की सराहना की।

ये भी पढ़ेंः  Sad News: Kupwara में भयानक हादसा, तीन लोगों की मौके पर मौ*त

उन्होंने कहा कि आज अनावरण की गई जम्मू-कश्मीर फिल्म नीति 2024 केंद्र शासित प्रदेश में क्षेत्रीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फिल्म निर्माण को आकर्षित करेगी। उप-राज्यपाल ने कहा कि धरती पर स्वर्ग कश्मीर वास्तव में फिल्म निर्माताओं के लिए स्वर्ग है और जे. एंड के. फिल्म पॉलिसी यह सुनिश्चित करेगी कि फिल्म निर्माण में निर्माताओं के लिए एक अनुकूल और व्यावहारिक हो। हम निर्माताओं को जम्मू और कश्मीर में फिल्मांकन को अधिक आकर्षक बनाने के लिए उच्च बुनियादी ढांचे, सोर्सिंग स्थानों और लोकल टैलेंट मुहैया कराने में सहायता करेंगे और वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करेंगे।

जे. एंड के. और सिनेमा एकता का प्रतीक

जे. एंड के. और सिनेमा एकता का प्रतीक है और इन्हें अलग-अलग नहीं देखा जा सकता। ये एकदम सही मेल है। राज कपूर और यश चोपड़ा जैसे महान फिल्म निर्माताओं के लिए जम्मू-कश्मीर न केवल एक शूटिंग गंतव्य था बल्कि एक कल्चर आर्गेनिज्म भी था। उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि जम्मू-कश्मीर फिल्म नीति स्थानीय भाषाओं में फिल्मों के लिए अतिरिक्त प्रोत्साहन भी प्रदान करती है जिससे जम्मू-कश्मीर के क्षेत्रीय सिनेमा को बढ़ावा मिलेगा। सरकार की नई पहलों पर उप-राज्यपाल ने कहा कि नए हस्तक्षेपों का एक मजबूत गुणक प्रभाव होगा और जे. एंड के. को वैश्विक फिल्म निर्माण केंद्र विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। सिंगल विंडो पोर्टल जटिल औपचारिकताओं को कुशलतापूर्वक निपटाना और सबसिडी को निर्बाध रूप से जारी करना सुनिश्चित करेगा।

ये भी पढ़ेंः  फेक क्रिप्टोकरेंसी मामले में ED की छापेमारी, लेह-लद्दाख से सोनीपत तक जुड़े हैं कारोबार के तार

इस मौके पर अटल डुल्लू मुख्य सचिव, रेहाना बतूल सचिव सूचना विभाग, जतिन किशोर निदेशक सूचना, वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा शार्ट फिल्म-मेकिंग कॉम्पीटिशन के विजेताओं और प्रतिभागी के अलावा सिने जगत के लोग मौजूद थे।

बॉलीवुड फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ने यू.टी. प्रशासन की प्रशंसा की

बॉलीवुड फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ने जम्मू-कश्मीर में एक जीवंत फिल्म पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए प्रगतिशील फिल्म नीति और पहल के लिए उप-राज्यपाल के नेतृत्व वाले यू.टी. प्रशासन की सराहना की। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर फिल्म कॉन्क्लेव सहयोग, विचारों के आदान-प्रदान और प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करता है। इस पहल का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर में एक स्थायी और सम्पन्न फिल्म पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है।

ये भी पढ़ेंः  करंट की चपेट में आए दो युवक, एक की मौके पर मौत दूसरा घायल

सम्मेलन में वर्कशालाएं आयोजित की जाएंगी

कॉन्क्लेव में फिल्म निर्माण पर कार्यशालाओं की एक शृंखला आयोजित की जा रही है। साथ ही राहत काजमी, पराग मेहता और मीर सरवर जैसी फिल्मी हस्तियों के साथ व्यावहारिक पैनल चर्चाएं भी होंगी। इसमें नया जम्मू-कश्मीर लघु फिल्म निर्माण प्रतियोगिता की पुरस्कार विजेता फिल्में, ‘कंट्री ऑफ ब्लाइंड’ की प्रीमियर स्क्रीनिंग और स्थानीय कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन भी शामिल हैं। वहीं लॉन्च किया गया सिंगल विंडो पोर्टल शूटिंग की अनुमति और सबसिडी के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को सरल बनाएगा। फिल्म निर्माता अब शूटिंग परमिट से लेकर सबसिडी तक हर चीज के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिससे पूरी प्रक्रिया सरल और उपयोगकर्त्ता के अनुकूल हो जाएगी।

ये भी पढ़ेंः  AIIMS Jammu में OPD की सेवाएं हुईं शुरू, देश के कई राज्यों से भी पहुंचे मरीज


 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News