जम्मू-कश्मीर ट्रेड शो का उद्घाटन, Handicrafts और बागवानी जैसे क्षेत्रों को मिलेगा बढ़ावा

6/22/2024 11:10:16 AM

श्रीनगर: उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर स्थित कश्मीर हैरिटेज गवर्नमेंट आर्ट्स एम्पोरियम में जम्मू-कश्मीर ट्रेड शो-2024 का उद्घाटन किया।

उप-राज्यपाल ने एक समारोह के दौरान आए हुए कारीगरों, बुनकरों, उत्पादकों और व्यवसाय उद्यमियों का स्वागत किया। उन्होंने हस्तशिल्प, हथकरघा, कृषि और बागवानी के विविध क्षेत्रों को बढ़ावा देने के लिए उद्योग एवं वाणिज्य विभाग और जे.एंड के. ट्रेड एंड प्रमोशन आर्गेनाइजेशन (जे.के.टी.पी.ओ.) के प्रयास की सराहना की।

सिन्हा ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में ट्रेड शो ने अवसरों के युग की शुरूआत की है। यह केंद्र शासित प्रदेश में एक जीवंत व्यापार और व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र बनाने और ग्लोबल मार्किट में जम्मू और कश्मीर की अनूठी सांस्कृतिक और कलात्मक विरासत को एक नई पहचान प्रदान करने की उनकी प्रतिबद्धता को भी दोहराता है।

PunjabKesari

उप-राज्यपाल ने कृषि, हथकरघा और हस्तशिल्प क्षेत्रों में सुधार लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन की प्रमुख पहलों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि वे लगातार विकास और रोजगार सृजन सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र की समृद्ध संस्कृति, विरासत, कृषि महत्ता को ध्यान में रखते हुए नीतियां बना रहे हैं और उन्हें अमल में ला रहे हैं। यह देखकर खुशी हो रही है कि एक जिला, एक उत्पाद आर्थिक अवसरों को बढ़ावा दे रहा है।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में प्रशासन वैश्विक मंच पर ‘ब्रांड जम्मू-कश्मीर’ को बढ़ावा देने में पूरी तरह से सफल रहा है। ‘सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन’ के उनके मंत्र ने कारीगरों, बुनकरों, किसानों, उद्यमियों और अन्य हितधारकों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया है। उद्योग, हस्तशिल्प, हथकरघा, कृषि और संबद्ध क्षेत्र, खाद्य प्रसंस्करण और कृषि आधारित उद्योग जैसे क्षेत्रों में विकास के अवसरों पर प्रकाश डालते हुए उप-राज्यपाल ने कारीगरों, बुनकरों, खरीदारों, उत्पादकों और उद्यमियों से जम्मू-कश्मीर की क्षमता को साकार करने में योगदान देने का आह्वान किया। उप-राज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर और अन्य क्षेत्रों के कारीगरों, बुनकरों, उत्पादकों और उद्यमियों द्वारा लगाए गए स्टालों का दौरा किया जहां उनके भारत और विदेशों के खरीदारों के सामने अपने उत्पाद प्रदर्शित किए जा रहे थे।

 


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News