Jammu: भारतीय सेना में पहली बार महिला को मिली ये जिम्मेदारी

Sunday, Jul 21, 2024-02:23 PM (IST)

जम्मू : जम्मू के राह्या गांव की कर्नल अंशु जामवाल भारतीय सेना में एयर डिफेंस यूनिट (ADU) की कमान संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई हैं। 2006 में ओटीए चेन्नई से कमीशन प्राप्त करने के बाद, उन्होंने प्रशिक्षक और संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक के रूप में काम किया है। सेना मुख्यालय में अपनी पोस्टिंग के बाद, वह अब एयर डिफेंस रेजिमेंट का नेतृत्व करती हैं।

PunjabKesari

ये भी पढे़ं : Breaking News : Rajouri में ईको वैन के साथ भीषण हादसा, 2 की मौत, 6 गम्भीर घायल

कर्नल अंशु जामवाल के पिता बीर सिंह जामवाल ने कहा कि उनकी बेटी हमेशा कुछ अलग करना चाहती थी, जबकि परिवार उसे शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए जोर दे रहा था।

उन्होंने कहा, "शुरू में हम चाहते थे कि वह शिक्षिका बने, लेकिन वह कुछ अलग करना चाहती थी। मैंने उसका साथ देने का फैसला किया। हम दोनों सरकारी गांधी मेमोरियल साइंस कॉलेज जम्मू में साथ-साथ दौड़ते थे और मैं कॉलेज के आसपास उसकी दौड़ों की गिनती रखता था।" महिला सशक्तिकरण को नई ऊंचाइयों पर ले जाते हुए, जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखने वाली कर्नल अंशु जामवाल भारतीय सेना की एयर डिफेंस रेजिमेंट की कमान संभालने वाली पहली महिला अधिकारी बनीं। कर्नल अंशु जामवाल को 18 मार्च, 2006 को चेन्नई के ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी से आधिकारिक तौर पर नियुक्त किया गया था।

ये भी पढ़ेंः  भारी बारिश में भी लगे  "Maa Vaishno Devi" के जयकारे, मौसम विभाग ने जारी की Report

सेना अधिकारी ने संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के साथ मोनूस्को में सैन्य पर्यवेक्षक के रूप में भी काम किया है। भारत लौटने पर, उन्हें सेना मुख्यालय में तैनात किया गया और अब उन्हें भारतीय सेना की एक ऑपरेशनल एयर डिफेंस रेजिमेंट की कमान संभालने की जिम्मेदारी दी गई है।

कर्नल अंशु जामवाल के पिता बीर सिंह जामवाल ने बताया कि उन्हें खुशी है कि उनकी बेटी एयर डिफेंस रेजिमेंट की कमान संभालेगी और वह ऐसा करने वाली पहली महिला अधिकारी बन गई है।" उन्होंने कहा कि वे उस अवसर पर मौजूद थे जब उनकी बेटी ने यूनिट की कमान संभाली। बीर सिंह जामवाल ने कहा कि उनकी बेटी हमेशा कुछ अलग करना चाहती थी, उसने अपने उद्देश्य में सफलता भी साहिल की है।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News