मासूम को साथ लेकर Border पार गई भारतीय महिला, परिवार लगा रहा मदद की गुहार

3/14/2024 11:31:12 AM

पुंछ: पुंछ जिले में भारत-पाक नियंत्रण रेखा के पास बसे गांव कसलियां में रहने वाले मोहम्मद रजाक और उसकी पत्नी सायरा खातून ने भारत और पाकिस्तान सरकार से इस बात की गुहार लगाई कि 40 दिन पहले नियंत्रण रेखा पार कर पी.ओ.के. चली गई उनकी बेटी शबनम बेगम को वापस भारत भेजा जाए, ताकि वह अपने परिवार के साथ अपना जीवन जी सके।

ये भी पढ़ेंः-सुपरवाइजर के पदों पर निकली भर्तियां, विभाग ने बढ़ाई आवेदन करने की डेडलाइन

माता-पिता का कहना था कि बेटी के नियंत्रण रेखा के उस पार चले जाने से उसके मायके और ससुराल का पूरा परिवार परेशान है, क्योंकि शबनम अपने साथ डेढ़ वर्ष की बच्ची को लेकर उस पार चली गई है। जबकि उसकी 4 साल की बच्ची घर में है जो पिछले 40 दिनों से अपनी मां को पुकार रही है। वहीं माता-पिता के अनुसार 2 दिन पहले ही शबनम का उस पार से उन्हें फोन आया था कि वह वापस घर लौटना चाहती है। माता-पिता का कहना था कि भारत सरकार और पुंछ प्रशासन की तरफ से उनकी बेटी को वापस लाने के लिए प्रयास हेतु जरूरी कागजात भी उस पार भेजे गए, परंतु न जाने उस पार पाकिस्तान में ऐसा क्या कारण है कि वह कागजात वहां हमारी बेटी को नहीं मिल रहे। उन्होंने पाकिस्तान पर आरोप लगाते हुए गुस्सा भी जाहिर किया।

परिजनों ने कहा कि हमारी पाकिस्तान सरकार से गुहार है कि रमजान के सदके हमारी बेटी को हमारे पास लौटाया जाए। पाकिस्तान सरकार पर उचित कार्रवाई न करने का आरोप लगाते हुए इनका कहना था कि इस प्रकार कई पाकिस्तान से बच्चियां और बच्चे नियंत्रण रेखा पार कर हमारे भारत में आ जाते हैं जिन्हें भारतीय सेना एवं सरकार पूरे सम्मान के साथ चंद ही दिनों में वापस लौटा देती हैं, परंतु हमारी बच्ची को उस पार गए हुए 40 दिन बीत चुके हैं, मगर उसे वापस नहीं लौटाया जा रहा। वहीं हम मानते हैं कि वह भूलवश अथवा किसी के बहकावे में आकर उस पार चली गई है, परंतु हमारी मांग है कि शबनम को उसकी बेटी सहित वापस लौटाया जाए।

ये भी पढ़ेंः-जम्मू-कश्मीर में हुई बारिश व बर्फबारी, जानें अगले 24 घंटों का हाल

गौरतलब है कि 3 फरवरी को पुंछ के गांव सलोत्री में ब्याही शबनम बेगम अपनी डेढ़ वर्ष की बच्ची को साथ लेकर ससुराल से अपने मायके जाने के बहाने आई थी, जहां से वह करमाडा क्षेत्र से नियंत्रण रेखा पार कर पी.ओ.के. चली गई थी। जिसके एक दिन बाद शबनम के भाई को जोकि कारगिल में काम करता है, सऊदी अरब से किसी ने इस बात की जानकारी दी थी कि उसकी बहन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के बांडी अब्बासपुर पहुंच चुकी है। जानकारी के अनुसार बांडी अब्बासपुर में शबनम के 2 मामा और एक मौसी रहती है। फिलहाल शबनम के परिजन दर-दर भटक कर अपनी बेटी की भारत वापसी हेतु प्रयास कर रहे हैं।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News