Srinagar में गर्मी ने छुड़ाए पसीने, 25 साल का टूटा रिकोर्ड, इतने डिग्री पहुंचा तापमान

7/5/2024 12:46:13 PM

जम्मू-कश्मीर डेस्क ( मीर आफताब ) : कश्मीर में गुरुवार को भी गर्मी का प्रकोप जारी रहा और श्रीनगर में अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 6 डिग्री अधिक है। अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार को दर्ज किया गया तापमान पिछले 25 वर्षों में जुलाई महीने का सबसे अधिक तापमान है। जुलाई 1999 में शहर का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। श्रीनगर का तापमान दिल्ली (31.7 डिग्री सेल्सियस), कोलकाता (31 डिग्री सेल्सियस), मुंबई (32 डिग्री सेल्सियस) और बेंगलुरु (28 डिग्री सेल्सियस) से अधिक था।

ये भी पढ़ेंः  सरकार ग्रामीण व शहरी सुविधाओं में अंतर को पूरा करने के लिए वचनबद्ध : LG Sinha

अधिकारियों ने बताया कि घाटी के अन्य इलाकों में भी गर्मी का प्रकोप जारी है। काजीगुंड में अधिकतम तापमान 32.8 डिग्री सेल्सियस और कुपवाड़ा में 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिछले कुछ हफ्तों से घाटी में तापमान बढ़ रहा है, जिसके कारण कई इलाकों में पानी की कमी हो गई है। स्कूल शिक्षा विभाग ने पहले ही घाटी के सभी स्कूलों में 8 जुलाई से 10 दिनों की गर्मी की छुट्टी की घोषणा कर दी है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया है, जिससे लोगों को कुछ राहत मिलने की संभावना है।

श्रीनगर शहर का अधिकतम तापमान साल के इस समय के सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहा। अधिकारियों ने बताया कि उत्तरी कश्मीर के सीमांत कुपवाड़ा शहर में भी शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि दक्षिण कश्मीर के काजीगुंड में 34 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। पिछले कुछ हफ्तों से घाटी में तापमान में वृद्धि और भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे कई इलाकों में पानी की कमी हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने लू से निपटने के लिए सलाह जारी की है। भीषण गर्मी के कारण लोग घरों के अंदर ही रह रहे हैं। यात्रियों को भी शहर के यातायात में यात्रा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और कई लोग कार कूलिंग सिस्टम के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए कार एसी सेवा प्रदाताओं के पास जा रहे हैं। 

मौसम विभाग ने कहा है कि शुक्रवार को गर्म और उमस भरा मौसम जारी रहेगा, शनिवार को कुछ राहत मिलेगी क्योंकि कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।  6 से 7 जुलाई तक जम्मू-कश्मीर के कई स्थानों पर रुक-रुक कर मध्यम बारिश होने की संभावना है, जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि 7 जुलाई को हल्की बारिश की संभावना है। हालांकि, 8 से 10 जुलाई तक मौसम गर्म और उमस भरा रहने की संभावना है। लोगों ने कहा कि हमने अपने पूरे जीवन में कभी इतनी भीषण गर्मी नहीं देखी। उन्होंने कहा कि पहले अधिकतम तापमान 30 डिग्री हुआ करता था। अब यह 37 डिग्री तक जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह सब वनों की कटाई के कारण है, जिससे ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रही है। लोगों ने सुझाव दिया कि वन विभाग को खाली जमीन पर पेड़ लगाने चाहिए ताकि तापमान कम हो सके। उन्होंने कहा कि इन दिनों पर्यटक भी भीषण गर्मी बर्दाश्त नहीं कर पा रहे हैं।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News