Kashmir: 12 साल बाद भी फुटब्रिज का निर्माण अधूरा, जान जोखिम में डाल नदी पार करने को मजबूर लोग

4/17/2024 2:59:47 PM

सुंबल ( मीर आफताब ) : बांदीपुरा जिले के सुंबल सोनावारी इलाके में झेलम नदी पर एक महत्वपूर्ण फुटब्रिज का निर्माण 12 साल से भी अधिक समय से अटका हुआ है। कई इलाकों को जोड़ने के लिए 2012 में शुरू की गई इस परियोजना में नए टेंडर की आवश्यकता के कारण और देरी होने की संभावना है। स्थानीय लोगों ने रुकी हुई परियोजना पर निराशा व्यक्त की है, जिससे काफी असुविधा हुई है। वे देरी के लिए अधिकारियों और ठेकेदारों दोनों को दोषी मानते हैं। "प्राथमिकता परियोजना" नामित होने के बावजूद, निर्माण वर्षों से रुका हुआ है।

पुल की अनुपस्थिति ने निवासियों को बुरी तरह प्रभावित किया है, जो नदी पार करने के लिए नावों पर निर्भर रहने के लिए मजबूर हैं। यात्रा का यह तरीका न केवल असुविधाजनक है, बल्कि हर समय उपलब्ध भी नहीं है। स्थानीय व्यक्ति नजीर अहमद राशि ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि झेलम नदी पर पुल के अधूरे निर्माण के कारण सुंबल क्षेत्र के लोगों को पिछले 12 वर्षों से भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

PunjabKesari

ये भी पढ़ेंः UPSC Result: Samba के दानिश को मिली सफलता, ये रैंक किया हासिल

 

अधूरे पुल के कारण स्थानीय लोगों, खासकर छात्रों को अपने स्कूलों और कार्यस्थलों तक पहुंचने और मुख्य बाजार से जुड़ने के लिए नदी पार जोखिम भरी नाव की सवारी करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इससे उनकी जान को लगातार खतरा बना रहता है, खासकर खराब मौसम के दौरान। अधिकारियों से बार-बार अपील करने के बावजूद पुल का निर्माण अधर में लटका हुआ है।उन्होंने आगे कहा कि लोगों को नदी पार करने के लिए भीड़भाड़ वाली मछली पकड़ने वाली नावों में सवार होना पड़ता है, जिससे दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है।

PunjabKesari

ये भी पढ़ेंः Srinagar नाव हादसा: लापता लोगों का अभी तक कोई सुराग नहीं, तलाश जारी

अधिकारियों द्वारा आश्वासन दिए जाने के बावजूद कि नौकरशाही बाधाओं को दूर करने के बाद परियोजना फिर से शुरू होगी, लेकिन कोई प्रगति नहीं हुई है। ठेकेदार को काली सूची में डालने और परियोजना को फिर से शुरू करने के लिए प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई न किए जाने से निवासियों में और निराशा है। निर्माण में इस देरी ने क्षेत्र के लोगों के दैनिक जीवन को काफी प्रभावित किया है। स्थानीय लोग अब सरकार से परियोजना को जल्द से जल्द पूरा करने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल हस्तक्षेप की मांग कर रहे हैं।


 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News