Jammu के इन जिलों  में भी दौड़ेंगी इलैक्ट्रिक बसें, सफर करेंगे श्री माता वैष्णो देवी के श्रद्धालु

5/5/2024 6:49:44 PM

जम्मू : जम्मू से श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा जाने के लिए श्रद्धालु अगले सप्ताह से इलैक्ट्रिक बस में सफर कर सकेंगे। इसके अलावा कठुआ और ऊधमपुर जिलों के लिए भी इलैक्ट्रिक बसों का परिचालन शुरू होगा। कुल मिलाकर जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड की तरफ से अगले सप्ताह तक जम्मू से 100 इलैक्ट्रिक बसों का विभिन्न रूटों के लिए परिचालन शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।

जम्मू स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल यादव के अनुसार 9 और 12 मीटर लंबी इलैक्ट्रिक बसों को विभिन्न रूटों पर शुरू किया गया है। अगले सप्ताह से पूरी 100 इलैक्ट्रिक बसों को सड़क पर उतारने का लक्ष्य रखा गया है। अंतर जिला स्तर पर श्री माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा, ऊधमपुर और कठुआ जिले के लिए भी इलैक्ट्रिक बस का परिचालन शुरू किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः बड़ी खबर : Jammu-Kashmir की ऐतिहासिक Raod पर गाड़ियों की आवाजायी शुरू

ये भी पढ़ेंः  Samba : अमरनाथ यात्रियों के लिए सांबा में मिलेगी सारी सुविधाएं : डिसी

इलैक्ट्रिक बसों में 9 मीटर लंबी 75 बसों को जम्मू शहर व इसके आसपास के इलाकों में चलाया जा रहा है। 12 मीटर लंबी इलैक्ट्रिक बसों को अंतर जिला स्तर पर चलाने की योजना बनाई गई है।

उल्लेखनीय है कि 9 मीटर लंबाई वाली बस एक बार चार्ज करने पर 180 किलोमीटर तक चलती है। 12 मीटर लंबी बस एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर तक चलेगी। 9 मीटर वाली बस 30 मिनट तक चार्ज करने पर 25 से 80 किलोमीटर तक चल जाती है। वहीं 12 मीटर लंबाई वाली बस 30 मिनट की चार्जिंग पर 40 से 45 किलोमीटर तक चलेगी।

चलो ऐप डाऊनलोड करें, जानें बस का समय

इलैक्ट्रिक बस में टिकट का आनलाइन भुगतान के अलावा बसों के चलने के समय की जानकारी ‘चलो ऐप’ से मिल रही है। इस ऐप के माध्यम से पहली बस और दूसरी बस के आने का समय भी पता चल जाता है। क्योंकि इनमें लाइव ट्रैकिंग सिस्टम में ई-बसों में क्यूआर कोड और पाज मशीन से भी यात्री किराए का भुगतान कर सकते हैं। इन वातानुकूलित स्मार्ट ई बसों में सफर करना यात्रियों के लिए सुविधाजनक होता जा रहा है।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News