Breaking: Jammu kashmir के सभी स्कूलों को शिक्षा विभाग ने जारी किए नए निर्देश, पढ़ें पूरी खबर

Thursday, Jun 13, 2024-07:49 PM (IST)

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के स्कूल शिक्षा विभाग ने केंद्र शासित प्रदेश के सभी स्कूलों में सुबह राष्ट्रगान अनिवार्य करने के निर्देश दिए हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने एक परिपत्र जारी करते हुए सभी स्कूलों को निर्देश दिया कि वे पूरे केंद्र शासित प्रदेश में सुबह की कक्षाओं को एक समान बनाएं और इसकी शुरूआत राष्ट्रगान से करें। बुधवार को जारी परिपत्र में कहा गया, "मानक शिष्टाचार के अनुसार सुबह अध्ययन की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ ही होनी चाहिए।" विभाग ने कहा कि सुबह की कक्षाएं छात्रों में एकता और अनुशासन की भावना पैदा करने में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हुई हैं।

जारी किए गए परिपत्र में स्कूलों के लिए 16 कदम सुझाए गए हैं, जिनमें कहा गया है, " कक्षाएं नैतिक अखंडता, सांझा समुदाय और मानसिक शांति के मूल्यों को पोषित करने के लिए मंच के रूप में काम करती हैं।

हालांकि, यह देखा गया है कि इस तरह की महत्वपूर्ण परंपरा का केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के विभिन्न स्कूलों में समान रूप से निर्वाह नहीं किया जा रहा है।" इसके साथ ही शिक्षा विभाग ने सुझाव दिया है कि अतिथि वक्ताओं को आमंत्रित करना, पर्यावरण के बारे में जागरूकता पैदा करना तथा नशीली दवाओं के खतरे के खिलाफ जागरूकता पैदा करना आदि स्कूलों में बच्चों के लिए मददगार हो सकते हैं।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News