मणिमहेश जाने से पहले भगवान शिव ने यहां किया था विश्राम, अब बनने जा रहा अयोध्या राम मंदिर जैसा भव्य मंदिर

Monday, Jul 08, 2024-12:52 PM (IST)

कठुआ(वरुण): जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले की बनी तहसील में चौंरी शिव मंदिर बन रहा है। जानकारी के अनुसार बनी का ऐतिहासिक और प्राचीन चौंरी शिव मंदिर अयोध्या के प्रभु श्री राम मंदिर की तर्ज पर बन रहा है। बता दें कि गत 10 जून को बनी उपमंडल के कांथल में मंदिर के नवनिर्माण की आधारशिला रखी गई थी।

यह भी पढ़ें :  इंसानियत शर्मसार! नदी में युवक को डूबता छोड़ भाग गया ड्राइवर, 2 महीने पहले ही हुई थी शादी

जानकारी के अनुसार अयोध्या राम मंदिर को जिन्होंने तैयार किया है उसी सोमपुरा परिवार से संबंधित ललित सोमपुरा ने बनी के चौंरी शिव मंदिर का नक्शा तैयार किया है। 2 करोड़ 10 लाख की लागत से तैयार होने वाला यह मंदिर जिले का पहला पूरी तरह से मार्बल से बना भव्य शिव मंदिर होगा।

यह भी पढ़ें :  सड़क की खस्ताहाल दे रही हादसों को न्योता, लोगों ने प्रशासन को दी ये चेतावनी

स्थानीय लोगों के अनुसार इस मंदिर का इतिहास 500 साल पुराना है। मंदिर का संबंध कैलाश मणिमहेश से जोड़ा जाता है जो हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के भरमौर में स्थित है। मणिमहेश यात्रा में जिस रात को कुंड का आयोजन होता है उसी रात चौंरी के शिव मंदिर में भी भव्य कुंड और भक्ति कार्यक्रम किए जाते हैं। मान्यता है कि कैलाश मणिमहेश को जाते समय भगवान शिव ने कुछ समय इस स्थान पर विश्राम किया था।

यह भी पढ़ें :  Amarnath Yatra 2024 : पहली बार यात्रा के एक हफ्ते में बाबा बर्फानी अंतर्ध्यान

शिव मंदिर ट्रस्ट चौंरी के सदस्यों ने बताया कि यह भव्य मंदिर क्षेत्र के लोगों की आस्था का केंद्र है और इसे और बेहतर करने के प्रयास जारी रहेंगे। भोले बाबा की कृपा से इस वर्ष के नवंबर माह तक इसे पूरा किया जाएगा। सदस्यों ने एलजी प्रशासन और टूरिज्म विभाग से मांग की है कि इस मंदिर पर और भी दृष्टि डाली जाए और बनी के हंसा भूल्डी सड़क से इस प्राचीन चौंरी शिव मंदिर तक पक्की सड़क बनाई जाए ताकि मंदिर में आ रहे श्रद्धालुओं को सड़क को लेकर परेशानी ना हो।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News