सावधान ! J&K पर मंडरा रहा जानलेवा बीमारी का खतरा, मरीजों की संख्या पहुंची इतनी

Monday, Sep 23, 2024-02:20 PM (IST)

जम्मू : जम्मू-कश्मीर में रविवार को 63 डेंगू के नए मामले सामने आए। जम्मू -कश्मीर में इस वर्ष अभी तक 1056 डेंगू के मामलों की पुष्टि हो चुकी है। शनिवार रात 12 बजे तक 434 संदिग्ध लोगों की जांच की गई. जिनमें से 63 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें 15 बच्चे, 32 पुरुष और 16 महिलाएं शामिल हैं।

इस वर्ष जनवरी से लेकर अब तक डेंगू के 11,254 संदिग्ध मामलों की जांच की गई है जिनमें से अब तक 1056 डेंगू के मामले हो चुके हैं। इनमें से सबसे अधिक 699 मामले केवल जम्मू जिले से सामने आए हैं जबकि साम्बा से 121, कठुआ से 102, ऊधमपुर से 45, रियासी से 25, राजौरी से 25, पुंछ से 23, डोडा से 22, रामबन से 6, किश्तवाड़ से 1 और कश्मीर संभाग से 9 और बाहरी राज्यों के 8 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

ये भी पढे़ंः  कठुआ से चोरी हुआ वाहन Punjab से बरामद, Police के हत्थे चढ़ें शातिर चोर

शनिवार रात 12 बजे तक जम्मू जिले से 46, साम्बा से 4, कठुआ से 8, रियासी से 2, राजौरी से 1 और डोडा से 2 व्यक्तियों में डेंगू मामले की पुष्टि हुई है। अभी तक 172 डेंगू रोगियों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है जिनमें 99 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 67 रोगी अभी उपचाराधीन है।

स्वास्थ्य विभाग में स्टेट मलेरियालॉजिस्ट डॉ. डी. जे. रैना ने कहा कि डेंगू रोग की रोकथाम के लिए विभाग ने सभी उचित व आवश्यक प्रबंध किए हुए हैं लेकिन कुछ बातें व्यक्तियों को एहतियात के तौर पर अवश्य करनी चाहिए। इनमें घर के अंदर और आस पड़ोस में पानी जमा न होने दें। पानी के सभी बर्तन को खुला न रखें। किचन और वाशरूम को सूखा रखें। कूलर का पानी सुबह-शाम बदलते रहें। खिड़कियों और दरवाजों में जाली लगवाएं। शरीर पर मच्छर को दूर रखने वाली क्रीम लगाएं। शरीर पूरी तरह से ढंकने वाले कपड़े पहनें।

वहीं शालामार स्थित एस.एम.जी.एस. अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. दारा सिंह ने कहा कि अस्पताल में प्रतिदिन वायरल व डेंगू बुखार से संबंधित 20-25 बच्चों को दाखिल किया जा रहा है और दाखिल होते हुए उनका उपचार आरंभ कर दिया जाता है। उनका डेंगू टैस्ट भी नि:शुल्क किया जा रहा है। डेंगू पॉजीटिव आने वाले बच्चों का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। अस्पताल के वार्ड नं. 19 में डेंगू से ग्रसित बच्चों के लिए 50 बैड विशेष तौर पर रखे गए हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News