सावधान ! यदि आप भी घूमने के लिए आ रहे हैं Kashmir तो ये खबर आप के लिए है

Friday, Jul 19, 2024-11:54 AM (IST)

जम्मू/श्रीनगर : पर्यावरण को साफ-सुथरा बनाए रखने व दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटकों की गतिविधियों द्वारा गुलमर्ग की स्वच्छता को पहुंचने वाले नुकसान को देखते हुए गुलमर्ग विकास प्राधिकरण (जी.डी.ए.) ने पर्यटकों के लिए नए आदेश जारी किए हैं। जीडीए द्वारा गुरुवार को सूचित किया गया है कि बिना उचित अनुमति के गुलमर्ग में किसी भी टैंट को लगाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

ये भी पढ़ें : Doda Terror Attack: Terrorits के खिलाफ उतरी ये पार्टी, केंद्र से की 'Surgical Strike' की मांग

गुलमर्ग विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सी.ई.ओ.) वसीम राजा ने कहा कि गुलमर्ग के पर्यावरण-नाजुक क्षेत्र की रक्षा करने और विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल के रूप में इसकी स्थिति को बनाए रखने के लिए टैंट लगाने के लिए अब जी.डी.ए. से पूर्व अनुमति लेना आवश्यकता होगा। अगर कोई इस नियम का पालन नहीं करेगा तो उस पर सख्त कार्रवाई की जा सकती है।

बता दें कि इलाके में  टैंटों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन द्वारा ऐसा आदेश दिया गया है। बताया जा रहा है कि पर्यटकों द्वारा कूड़ा-कचरा, हरी ढलानों पर अवैध पार्किंग, हरियाली पर आग जलाने आदि समस्याएं सामने आ रही हैं।

गुलमर्ग में टैंट लगाने के इच्छुक आगंतुकों को आधिकारिक वैबसाइट के माध्यम से अनुमति के लिए आवेदन करना होगा। जिसके बाद जी.डी.ए. से पूर्व अनुमोदन के बिना किसी भी टैंट की अनुमति नहीं दी जाएगी।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News