Amarnath Yatra 2024: अब तक इतने तीर्थयात्री कर चुके गुफा के दर्शन

Thursday, Aug 01, 2024-01:52 PM (IST)

जम्मू : इस वर्ष 29 जून से शुरू हुई यात्रा अब अंतिम चरणों से गुजर रही है। इसके बावजूद यात्रा के लिए श्रद्धालु आ रहे हैं। यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह बरकरार है। बुधवार को जम्मू से बालटाल के लिए भेजे गए 456 यात्रियों के जत्थे में 306 पुरुष, 148 महिलाएं शामिल थीं और इस जत्थे में न तो साधु और न ही कोई बच्चा शामिल हुआ। बालटाल के लिए इन यात्रियों को 17 वाहनों के माध्यम से भेजा गया। वहीं नुनवान-पहलगाम के लिए भेजे गए जत्थे में 886 पुरुष, 240 महिलाएं, 2 बच्चे, 43 साधु और 27 साध्वियां शामिल थीं जिन्हें 34 छोटे-बड़े वाहनों में रवाना किया गया।

गौरतलब है कि इस साल की यात्रा पहले ही पिछले साल के 4.5 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है और अब तक 4.75 लाख से अधिक यात्री 3880 मीटर ऊंचे गुफा मंदिर के दर्शन कर चुके हैं।

ये भी पढ़ेंः जरूरी खबर: श्रीनगर Airport पर पार्किंग करने वाले हो जाएं सावधान, नई प्रणाली हो रही शुरू

यात्रियों की संख्या कम हुई, सरस्वती धाम में सरकार ने बंद किया पंजीकरण काऊंटर

अमरनाथ यात्रा के लिए अब यात्रियों की संख्या में बहुत कमी आई है। हर रोज 1000-1500 यात्रियों को यात्रा के लिए भेजा जा रहा है जिसके चलते सरस्वती धाम में बनाए गए ऑन द स्पाट पंजीकरण केंद्र को श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने बंद कर दिया है। यात्रियों को अब सीधे जम्मू के आधार शिविर भगवती नगर स्थित यात्री निवास की ओर भेजा जा रहा है जहां उनका पंजीकरण किया जा रहा है। इसी बेस कैम्प से उन्हें यात्रा के लिए भेजा जा रहा है।

ये भी पढ़ें: विस चुनाव: August में चढ़ेगा राजनीतिक पारा, विधानसभा चुनाव की घोषणा संभव


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News