आप भी जा रहे हैं बुड्ढा अमरनाथ यात्रा तो यहां जानें सारी Details

Wednesday, Aug 07, 2024-12:05 PM (IST)

राजौरी(शिवम बक्शी): बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा का पहला जत्था आज पुंछ पहुंच जाएगा और वीरवार को श्रद्धालु बाबा के दर्शन करेंगे। इसके बाद यात्रियों को शिवखोड़ी लाया जाएगा, जहां पर दर्शन करने के बाद श्रद्धालु वापस रवाना हो जाएंगे। इसके लिए सभी प्रबंधों को पूरा कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें :  आतंकी नए सिरे से कर रहे हमले की Planning, इन रास्तों से कर सकते हैं घुसपैठ

जगह-जगह पर होगा यात्रियों का जोरदार स्वागत

सुंदरबनी पहुंचने पर बुड्ढा अमरनाथ यात्रियों का जोरदार स्वागत किया जाएगा। यहां पर जलपान करने के बाद यात्रा नौशहरा पुल पर पहुंचेगी, जहां पर यात्रियों के लिए जलपान का प्रबंध किया गया है। इसके बाद यात्रियों का जत्था राजौरी आधार शिविर में पहुंचेगा, जहां पर यात्रियों के स्वागत के साथ-साथ उनके लिए भोजन का प्रबंध किया गया है। इसके बाद यात्री कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पुंछ के लिए रवाना होंगे। पुंछ से पहले बीजी में यात्रियों का स्वागत किया जाएगा और उनके लिए चाय का प्रबंध किया जाएगा। इसके बाद यात्रियों का जत्था पुंछ के लिए रवाना होगा। देर शाम को यात्री पुंछ पहुंच जाएंगे। वहां पर यात्रियों के रहने व खाने का प्रबंध होगा। वीरवार को सुबह यात्रियों का जत्था पुंछ नगर से 22 किलोमीटर दूर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बाबा बुड्ढा अमरनाथ जी के लिए रवाना होगा। बाबा बुड्ढा अमरनाथ जी के दर्शन करने के बाद श्रद्धालु शिवखोड़ी धाम में पहुंचेंगे। वहां पर भगवान शंकर के दर्शन करने के बाद श्रद्धालु जम्मू के लिए रवाना हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें :  अहम खबर : Amarnath Yatra को लेकर जारी हुआ Update, पढ़ें पूरी Details

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में रहेंगे श्रद्धालु

श्रद्धालुओं के जत्थे को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में रखा जाएगा। जत्था से अलग किसी भी श्रद्धालु को आने की अनुमति नहीं होगी। जत्थे में शामिल काफिले के आगे, पीछे व बीच में अर्ध सैनिक बल के जवानों के साथ-साथ राज्य पुलिस के जवान भी तैनात रहेंगे। मार्ग पर किसी भी प्रकार का जाम न लगे, इसके लिए पूरे मार्ग पर ट्रैफिक पुलिस के जवानों को तैनात किया जाएगा, ताकि श्रद्धालु बिना किसी परेशानी के आगे बढ़ सकें।

यह भी पढ़ें :  अवैध माइनिंग पर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, खनन माफिया में मचा हड़कंप

पूरे मार्ग में श्रद्धालुओं को मिलेगी चिकित्सा सुविधा

बाबा बुड्ढा अमरनाथ जी की यात्रा के दौरान पूरे मार्ग पर श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सा के प्रबंध किए गए हैं। जगह-जगह पर डाक्टरों के साथ-साथ एंबुलेंसों को रखा जाएगा, ताकि अगर किसी श्रद्धालु को चिकित्सा सुविधा की जरूरत पड़े तो उन्हें समय पर बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जाए।

यह भी पढ़ें :  जम्मू के इस जिले में पुलिस की Raid, लाखों की अवैध लकड़ी बरामद

तय समय सीमा पर पार करना होगा बीजी नाका

राजौरी व पुंछ जिले के सीमा को बीजी नाका कहा जाता है। इस नाके को पार करने के लिए यात्रियों के लिए समय सीमा को तय किया गया है ताकि यात्रा सुरक्षित अपने पड़ाव तक पहुंच सके। दोपहर 12 बजे तक बाबा बुड्ढे अमरनाथ जी के दर्शन करके लौटने वाले श्रद्धालुओं को बीजी नाका पार करना होगा जबकि बाबा के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को शाम चार बजे तक बीजी नाका पार करना होगा।

यात्रियों को बीजी मार्ग से ही जाने की अनुमति रहेगी इसके लिए डेरा गली वाले मार्ग से किसी भी यात्री को जाने की अनुमति नहीं होगी। पूरे मार्ग पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए है और यात्रियों के लिए जगह जगह पर बने शिविरों में भी सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News