अहम खबर : Amarnath Yatra को लेकर जारी हुआ Update, पढ़ें पूरी Details

Wednesday, Aug 07, 2024-09:58 AM (IST)

जम्मू: वार्षिक अमरनाथ यात्रा एक दिन के लिए स्थगित रहने के बाद मंगलवार को फिर से शुरू हो गई। इस दौरान 1,800 से अधिक तीर्थयात्री जम्मू आधार शिविर से दक्षिण कश्मीर हिमालय स्थित गुफा मंदिर में बाबा बर्फानी के दर्शन करने के लिए रवाना हुए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस वर्ष अब तक 4.90 लाख से अधिक तीर्थयात्री 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुफा मंदिर में बर्फ से बने शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं, जबकि वर्ष 2023 में यह संख्या 4.50 लाख थी।

यह भी पढ़ें :  जम्मू-कश्मीर दौरे पर Election Commission, इस दिन करेगा राजनीतिक दलों से मीटिंग

अधिकारियों ने बताया कि 1,873 तीर्थयात्रियों का 39वां जत्था केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सी.आर.पी.एफ.) और पुलिस की सुरक्षा में आधार शिविर से रवाना हुआ। उन्होंने बताया कि ये तीर्थयात्री 69 वाहनों के काफिले में तड़के 3:25 बजे जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से रवाना हुए। वार्षिक अमरनाथ यात्रा 29 जून को शुरू हुई थी और 19 अगस्त को समाप्त होगी। बता दें कि अनुच्छेद 370 के निरस्त होने की 5वीं वर्षगांठ के मद्देनजर सोमवार को यात्रा एहतियात के तौर पर स्थगित कर दी गई थी।

पहलगाम के रास्ते अमरनाथ गुफा जाने वाला पारंपरिक मार्ग आज यानी बुधवार से रखरखाव कार्यों के लिए बंद रखा जाएगा। ऐसे में वर्तमान अमरनाथ यात्रा को केवल बालटाल मार्ग से ही अनुमति रहेगी। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड (एस.ए.एस.बी.) ने एक बयान में जानकारी देते कहा कि हाल ही में हुई बारिश के कारण श्री अमरनाथ यात्रा के पहलगाम मार्ग की तत्काल मुरम्मत करने और उसका रखरखाव कार्य करने की आवश्यकता है। ऐसे में यह यात्रा बालटाल मार्ग से जारी रहेगी।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News