JK Crime News: साइबर अपराध जांच इकाई को मिली कामयाबी, ऑनलाइन धोखाधड़ी के रुपए किए बरामद

4/4/2024 8:01:37 PM

राजौरी (शिवम बक्शी) : जिला की साइबर जांच इकाई ऑनलाइन धोखाधड़ी और साइबर अपराध के मामलों से निपटने के लिए समर्पित  है। राजौरी की साइबर जांच इकाई ने ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले को सुलजाते हुए पीड़ित की रकम को वापस दिलवाया है। 

जिला साइबर जांच इकाई राजौरी ने 15500 रुपए मूल्य के प्रभावित पीड़ित को धन की वसूली और वापसी करके सफलता हासिल की है। राजौरी में इकाई को साइबर अपराध और ऑनलाइन धोखाधड़ी की शिकायत मिली थी, जिसके बाद समर्पित टीम ने इसकी जांच शुरू की। जिला साइबर जांच इकाई राजौरी की टीम ने वित्तीय संस्थानों के साथ समन्वय करके धोखाधड़ी की गतिविधियों में तेजी से कार्रवाई की और अवैध रूप से प्राप्त धन की वसूली की, जिससे प्रभावित लोगों को न्याय और प्रतिपूर्ति सुनिश्चित हुई।

ये भी पढ़ेंः- Breaking News: पहली कक्षा में दाखिले के लिए मिली आयु छूट, शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल

 इकाई ने अपने नागरिकों से सतर्क रहने और किसी भी संदिग्ध ऑनलाइन गतिविधि की तुरंत राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर 1930 पर रिपोर्ट करने या www.cybercrime.gov.in या जिला साइबर जांच इकाई राजौरी हेल्पलाइन नंबर- 9541900755 पर ऑनलाइन साइबर शिकायत दर्ज करने की अपील की है। राजौरी पुलिस ने कहा कि साइबर अपराध और ऑनलाइन धोखाधड़ी समाज के लिए एक गंभीर चिंता का विषय बन गए हैं और निर्दोष नागरिक इसके शिकार होकर अपनी मेहनत की कमाई खो देते हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर पुलिस ने ऐसे अपराध से निपटने और निर्दोष पीड़ितों की मदद करने के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाया है। हालांकि लोगों को इस खतरे के प्रति पूरी तरह से जागरूक रहना चाहिए और सभी आवश्यक सावधानियों का पालन करना चाहिए जैसेः-

1. किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करना।
2. संदिग्ध व्हाट्सएप संदेशों के साथ-साथ एसएमएस का जवाब नहीं देना।
3. स्पैम कॉल का जवाब नहीं देना। 
4. कभी भी अपने बैंक विवरण जैसे खाता संख्या, डेबिट और क्रेडिट कार्ड नंबर, सीवीवी, पिन, ओटीपी को अज्ञात लोगों के साथ साझा नहीं करना चाहिए, खासकर फोन कॉल पर।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News