जम्मू-कश्मीर के लिए मौसम विभाग ने जारी किया Alert, जानें 24 घंटे का हाल

Tuesday, Sep 03, 2024-10:35 AM (IST)

जम्मू: मौसम विभाग की ओर से जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी सोमवार शाम को सच साबित हुई। ऐसे में शाम को अचानक जम्मू में काली घटा छा गई और देखते ही देखते काले मेघ बरसने लगे।

उधर रामबन जिले के बनकूट में बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई जिससे एक युवक की पानी के तेज बहाव में बह जाने से मौत हो गई जिसकी पहचान 28 वर्षीय जाहिर अहमद पुत्र अब्दुल क्यूम निवासी मंजूस खारी के रूप में हुई है। घटना की जानकारी मिलते ही राहत एवं बचाव अभियान शुरू किया गया।

यह भी पढ़ें :  Jammu के सुंजवां बेस कैंप पर पहले भी हो चुका है आतंकी हमला, जानें कब-कब कैसे-कैसे बना Target

गौरतलब है कि आज से 10 वर्ष पूर्व 2014 में सितम्बर माह में इन्हीं दिनों कश्मीर एवं जम्मू में भारी बारिश हुई थी और पूरा कश्मीर सैलाब में डूब गया था जिससे कई जानें गईं और बाढ़ से काफी नुकसान हुआ था। जम्मू में हुई मूसलाधार बारिश से लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिली मगर शहर की सड़कों पर जलभराव होने के चलते राहगीरों व वाहन चालकों को परेशानियों का सामना भी करना पड़ा।

वहीं मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही कश्मीर के कुछ पहाड़ी इलाकों में हल्की बर्फबारी और मैदानी इलाकों में हल्की बारिश की भी संभावना जताई गई है। विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। साथ ही कुछ संवेदनशील स्थानों पर अचानक बाढ़ आने, भूस्खलन/मिट्टी धंसने, पत्थर गिरने की संभावना भी है।

इस दौरान स्थानीय नालों और बाढ़ चैनलों में जल स्तर में वृद्धि और कुछ निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है। विभाग ने कुछ ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना भी जताई है और ट्रैकर्स व पर्यटकों को घटना संभावित स्थानों पर न जाने की सलाह दी है। विभाग ने लोगों को इस दौरान नदी, नालों, खड्डों से दूर रहने की सलाह दी है।

जिला उपायुक्त रामबन ने बादल फटने की पुष्टि करते हुए सोशल मीडिया पर जानकारी सांझा करते हुए कहा कि बनकूट में शाम 6.30 बजे बादल फटा। स्थानीय युवाओं एवं क्यू.आर.टी. मौके पर मौजूद हैं। बताया जा रहा है कि एक निजी कंपनी के हैल्पर की बाढ़ की चपेट में आने से मौत हो गई है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News