इलाके में खुंखार तेंदुए का खौफ, मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम

Monday, Oct 28, 2024-05:19 PM (IST)

अनंतनाग ( मीर आफताब ) : जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग में एक खुंखार तेंदुए को पकड़ा गया है।  स्थानीय निवासियों और वन्यजीव अधिकारियों के संयुक्त प्रयासों से अनंतनाग के एसके कॉलोनी में वन्यजीव टीम ने एक तेंदुए को सफलतापूर्वक पकड़ा। यह अभियान उस समय शुरू किया गया जब क्षेत्र में तेंदुआ देखा गया, जिससे जानवर और समुदाय दोनों की सुरक्षा को लेकर चिंताएं पैदा हो गई थीं। 

रिपोर्ट के अनुसार निवासियों ने वन्यजीव अधिकारियों को सूचित किया, जिन्होंने स्थिति का आकलन करने के लिए तुरंत एक टीम को भेजा। वन्यजीव अधिकारियों ने स्थानीय लोगों के साथ मिलकर काम किया, जिन्होंने तेंदुए की गतिविधियों और आदतों के बारे में बहुमूल्य जानकारी दी, जो पकड़ने की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण साबित हुई।

ये भी पढ़ेंः  J&K Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया Alert!

इस अभियान में कई घंटे लगे और जानवर को बिना किसी नुकसान के सुरक्षित रूप से पकड़ने के लिए जाल लगाना शामिल था। तेंदुए को सफलतापूर्वक शांत करने के बाद, टीम ने उसके स्थानांतरण की तैयारी करने से पहले उसके स्वास्थ्य का आकलन किया।

एक वन्यजीव अधिकारी ने बताया, "यह सफल पकड़ वन्यजीव प्रबंधन में सामुदायिक भागीदारी के महत्व को रेखांकित करती है।"  "हम स्थानीय निवासियों के सहयोग और सतर्कता के लिए उनके आभारी हैं, जिससे सुरक्षित परिणाम सुनिश्चित करने में मदद मिली।"

ये भी पढ़ेंः  लॉरेंस बिश्नोई की जानलेवा धमकियां के बीच Bollywood स्टार सलमान ने कर दी ये घोषणा, सभी हैरान

वन्यजीव अधिकारी ने कहा कि तेंदुए को अधिक उपयुक्त आवास में स्थानांतरित किया जाएगा, जहां वह आबादी वाले क्षेत्रों से दूर रह सके। तेंदुए के पकड़े जाने से समुदाय ने राहत की सांस ली है, अधिकारियों ने निवासियों से सतर्क रहने और भविष्य में संभावित संघर्षों को रोकने के लिए किसी भी वन्यजीव के दिखने की सूचना देने का आग्रह किया है।


 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News