श्री वैष्णो देवी भवन : "प्यारा सजा है तेरा द्वार मां भवानी, भक्तों की सुन ले पुकार मां भवानी"

4/11/2024 7:15:37 PM

कटड़ा (अमित): चैत्र नवरात्र को लेकर वैष्णो देवी भवन को पूरी तरह से सजाया गया है। इस सजावट में रंग-बिरंगे फूलों द्वारा अहम भूमिका निभाई जा रही है। जिसे देख मां वैष्णो देवी के दरबार में नमन हेतु आए श्रद्धालु कहते नहीं थक रहे हैं कि "प्यारा सजा है तेरा द्वार मां भवानी, भक्तों की सुन ले पुकार मां भवानी"। वहीं इस सजावट में इस्तेमाल हुए एक हजार प्रकार के फूलों की मंद मंद खुशबू भी समूचे वातावरण को अधिक भक्तिमय कर रही है।

वैष्णो देवी भवन पर सजावट के कार्य में इन फूलों के रख-रखाव का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है, अगर कोई फूल मुरझा जाता है, तो टीम उसे बदल कर नए फूल को लगाने को ही प्राथमिकता देती है। ताकि सजावट में कोई किसी प्रकार की कमी न रहे।

ये भी पढ़ेंः Good News: श्री अमरनाथ तीर्थयात्रियों के लिए अहम खबर, इन बैंक शाखाओं से होगा रजिस्ट्रेशन

वहीं वैष्णो देवी दरबार में  नमन हेतु आये श्रद्धालुओं के दर्शनों को सुखद बनाने के लिए श्राइन बोर्ड  प्रशासन द्वारा विशेष टीमें भी तैनात की गई हैं। जो यात्रियों की सुविधा के लिए दिन-रात कार्य कर रही हैं तांकि यात्रा के दौरान यात्रियों को हर उचित सुविधा जैसे पीने का पानी, साफ सफाई, बिजली आदि उपलब्ध करवाई जा सके।

अटका स्थल पर भी की गई है विशेष सजावट

 जारी नवरात्रों के दौरान वैष्णो देवी भवन पर सुबह-शाम आरती का अजोजन हो रहा है। जिसमें देश के विभिन्न हिस्सों से आए श्रद्धालु बैठ कर मां भगवती का गुणगान कर रहे है। इस अटका स्थल में भी सजावट के लिए फूलों सहित कई प्रकार के फलों को प्राथमिकता दी गई है। जिसकी अटका स्थल में वैठे भक्तों द्वारा काफी सराहना की जा रही है। भक्त जय माता दी के जयघोष लगते हुए वैष्णो देवी के दरबार में हाजरी लगा रहे हैं।

वहीं नवरात्र के उपलक्ष्य पर वैष्णों देवी भवन पर अटका-आरती के दौरान प्रसिद्ध भजन गायकों द्वारा अपनी विशेष प्रस्तुतियां भी दी जा रही हैं। जिनकी गूंज अटका सथल सहित समूचे वैष्णो देवी  भवन खेत्र में गूंज रही है।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News