गरीब लोगों के लिए 2 वक्त की रोटी का साधन बन रहा ‘रोटी बैंक’

5/5/2024 6:21:16 PM

पुंछ (धनुज) : जरूरतमंद गरीब लोगों के लिए बनाया गया रोटी बैंक कई गरीब परिवारों के लिए दो वक्त की रोटी का प्रबंध कर उनके पेट की आग बुझा रहा है। जबकि रोटी बैंक के प्रबंधक दबे-कुचले गरीब लोगों के लिए जीवन में आगे बढ़ने के साधन भी जुटा रहे हैं।

जानकारी के अनुसार फिलहाल रोटी बैंक द्वारा मासिक स्तर पर 50 परिवारों के भरण-पोषण का प्रबंध किया जा रहा है, जिसमें हर महीने चयनित 50 परिवारों को रसोई में उपयोग होने वाले छोटे-मोटे मसालों से लेकर दाल, चावल, आटा, साबुन सहित तमाम चीजें प्रति व्यक्ति के हिसाब से उपलब्ध करवाया जाता है, ताकि उन परिवारों को भूखे पेट न सोना पड़े। इस सहायता को ग्रहण करने वाले लाभार्थियों का कहना था कि उनके लिए ये रोटी बैंक किसी भगवान से कम नहीं है और हमारे जीवन को सुखी बनाता है।

ये भी पढ़ेंः बांदीपोरा : किसानों पर मंडरा रहा जंगली सूअरों का खतरा, लगाई मदद की गुहार

ये भी पढ़ेंः  Samba : अमरनाथ यात्रियों के लिए सांबा में मिलेगी सारी सुविधाएं : डिसी

वहीं पंजाब केसरी द्वारा इस मुहिम को लेकर रोटी बैंक के संस्थापक, सदस्य एवं चेयरमैन दीपक भान से बात की गई तो उन्होंने कहा कि कोरोना काल में हमने देखा और महसूस किया कि आज के दौर में कई लोग ऐसे हैं जिन्हें दो वक्त की रोटी के लिए संघर्ष करना पड़ता है।

हमने ये देख एक छोटी-सी कोशिश की थी, जिसे रोटी बैंक का नाम दिया और कई प्रकार की वैरीफिकेशन के बाद परिवारों का चयन किया गया, जिन्हें रोटी बैंक द्वारा मासिक राशन उपलब्ध करवाया जाता है। वर्तमान समय में हमारे पास 50 परिवार हैं जिन्हें सारा राशन उपलब्ध करवाया जाता है। जबकि भविष्य में हम इन परिवारों की संख्या बढ़ाएंगे। भान का कहना था कि सबसे बड़ा पुण्य किसी भूखे की भूख को मिटाना होता है। इसलिए हम और लोगों से भी अनुरोध करते हैं कि वे अपने सामर्थ्य के मुताबिक अपने आसपास इस तरह के प्रयास करें, ताकि कोई भी भूखा न रहे। उन्होंने कहा कि हमारा संगठन न केवल रोटी, बल्कि जरूरतमंद होनहार विद्यार्थियों की भी सहायता करता है, ताकि वो पढ़-लिखकर जीवन की बुलंदियों पर पहुंच सकें।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News