Ramkot Forest Fire: फैलती जा रही जंगलों की आग, रिहायशी इलाकों में बना खौफ

Monday, Jun 17, 2024-01:19 PM (IST)

रामकोट : पंचायत रामकोट के विभिन्न जंगलों में लगी आग बुझने का नाम ही नहीं ले रही है। भीषण गर्मी में आग की ऊंची-ऊंची लपटें जंगल को अपने आगोश में लेती जा रही हैं, जिस पर संबंधित विभाग काबू पाने का प्रयास कर रहा है।

ये भी पढ़ेंः  Jammu वासी गर्मी से बेहाल, इतने दिनों तक और चलेगी Heat Wave

24 घंटों से अधिक समय से जंगलों में लगी आग कई जगह पर रिहायशी इलाकों की ओर बढ़ने लगी है, जिससे लोगों में खौफ का माहौल है। वहीं अगली घार में लगी आग शुक्रवार को वाहन चालकों के लिए भी परेशानी का सबब बनी रही। रजवालता इलाके में सड़क किनारे लगी आग की ऊंची-ऊंची लपटों के कारण कई घंटे वाहन चालक डर-डर कर वाहनों को सड़क से निकालते दिखे।

ये भी पढ़ेंः  Kulgam में भालुओं की दहशत, वन विभाग ने 2 बच्चों को पकड़ा, मादा भालू पकड़ से बाहर

स्थानीय निवासियों ने इकट्ठे होकर आग को बुझाने के लिए कई घंटे तक प्रयास किया, लेकिन बेकाबू आग गर्मी के इस मौसम में बुझने का नाम नहीं ले रही थी। इसके साथ आग रजवालता, रामकोट के सर सब्बल, धन्नी, कछेड, गलक, चडेल में करीब 8 से 10 किलोमीटर तक के जंगलों को अपने आगोश में ले चुकी है। आग पर काबू पाना संबंधित विभाग के कर्मचारियों के हाथ में भी नहीं रहा है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि अग्निशमन केंद्र नहीं होने के कारण आग पर संबंधित विभाग काबू पाने में असफल रहा है, जिससे बहुमूल्य वन संपदा आग की चपेट में आ गई है। जंगलों की आग में अनेकों वन्य जीव भी चपेट में आ गए। रामकोट के स्थानीय लोगों ने संबंधित विभाग से मांग की कि जल्द जंगलों में लगी इस आग को बुझाया जाए, जिससे हो रहा वन संपदा का नुक्सान रुक सके। उन्होंने इसके साथ आग बुझाने के लिए अग्निशमन केंद्र की स्थापना की तहसील स्तर पर मांग की, ताकि आग की अनेकों घटनाओं पर मौके पर काबू पाया जा सके।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News