Jammu Kashmir में पंचायती चुनावों को लेकर बड़ी खबर, जिला उपायुक्तों को मिले आदेश

Saturday, Oct 12, 2024-02:13 PM (IST)

श्रीनगर/जम्मू : जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्वक विधानसभा चुनाव संपन्न करवाए जाने के बाद अब राज्य चुनाव आयोग ने पंचायती चुनाव करवाने को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है। राज्य चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर के सभी जिला उपायुक्तों से कहा है कि पंचायतों की फाइनल मतदाता सूचियों की साफ्ट कॉपी प्रदान करवाई जाए। राज्य चुनाव आयोग ने इस बारे में  सभी जिला उपायुक्तों को पत्र लिख कर यह जानकारी मांगी है। इस वर्ष 9 जनवरी को पंचायतों का कार्यकाल समाप्त हो गया था।

जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक प्रक्रिया शुरू होने के बाद अब जब कुछ दिनों में नैकां-कांग्रेस गठबंधन सरकार प्रदेश में सत्ता संभालेगी और अपना कामकाज शुरू करेगी। इसी बीच राज्य चुनाव आयोग ने सभी जिला उपायुक्तों को पत्र लिख कर पंचायत मतदाता सूचियों की फाइनल साफ्ट कॉपी मुहैया करवाने के लिए कहा है। यह सॉफ्ट कॉपी बिना फोटो की होगी जिसे राज्य चुनाव आयोग की वैबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। एस.ई.सी. ने सभी जिला उपायुक्तों से कहा है कि फाइनल मतदाता सूचियों को विभाग की ईमेल पर जल्द भेजा जाए।

ये भी पढे़ंः  जम्मू-कश्मीर में आग का तांडव, एक साथ जले कई आशियाने

9 जनवरी को समाप्त हो चुका है जम्मू-कश्मीर में 27281 पंचायतों का कार्यकाल

इसी वर्ष 9 जनवरी 2024 को जम्मू कश्मीर में 27281 पंचायतों का कार्यकाल समाप्त हो गया था। इससे पंचायत स्तर पर विकास कार्य की गति भी धीमी पड़ गई है। वर्ष 2019 में हुए चुनावों में नैकां-पी.डी.पी. ने इन चुनावों का बायकॉट किया था जिससे 12000 पद रिक्त रहे थे और बाद में 2020 में करवाए गए उपचुनावों में इन्हें भरा गया। उसके बाद थ्री टायर व्यवस्था को पंचायत स्तर में बढ़ाते हुए ब्लाक विकास कौंसल (बी.डी.सी.) और जिला विकास परिषद (डी.डी.सी.) का गठन किया गया ताकि जम्मू-कश्मीर में 3 स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था को कायम किया जा सके और अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद इसे जम्मू कश्मीर में लागू किया गया। हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में नैकां ने 42, कांग्रेस ने 6, भाजपा 29, पीपुल्स कांफ्रैंस ने 1, निर्दलीय 7, आप पार्टी ने 1 सीट पर जीत दर्ज की है। मौजूदा समय में चुनावों को लेकर माहौल बना है और इसी को लेकर जल्द पंचायत करवाए जाने को लेकर प्रक्रिया शुरू की गई है ताकि बर्फबारी से पहले पहाड़ी इलाकों में यह प्रक्रिया पूरी की जा सके।

ये भी पढ़ेंः  रक्षा मंत्री Rajnath Singh ने Kashmir को दिया तोहफा,  Video Conference के जरिए किया उद्घाटन


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News