Kargil से PM Modi का पाकिस्तान को दो टुक संदेश, कहा- इतिहास से सबक लें...

Friday, Jul 26, 2024-01:24 PM (IST)

श्रीनगर: देश 25वां कारगिल विजय दिवस मना रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कारगिल युद्ध स्मारक पहुंचे और दरास में शहीदों को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने 1999 में भारत-पाकिस्तान युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों को याद किया। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि कारगिल में हमने न सिर्फ युद्ध जीता बल्कि सत्य, संयम और शक्ति की मिसाल भी कायम की।

प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान ने जब भी कोई साहसिक कदम उठाया है, उसे हार का सामना करना पड़ा है। उन्होंने इतिहास से कोई सबक नहीं सीखा है। पाकिस्तान ने अतीत में जो भी प्रयास किए हैं, उसमें उसे मुंह की खानी पड़ी है। हमारे वीर जवान आतंकवाद को कुचल देंगे, दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा। पाकिस्तान के नापाक मंसूबे कभी कामयाब नहीं होंगे। चाहे लद्दाख हो या जम्मू-कश्मीर, भारत अपने विकास की हर चुनौती से पार पा लेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज लद्दाख की ये महान भूमि कारगिल विजय के 25 वर्ष पूरे होने की साक्षी बन रही है। कारगिल विजय दिवस हमें बताता है कि देश के लिए दिया गया बलिदान अमर है। दिन, महीने, साल, सदियां बीत जाती हैं, मौसम भी बदल जाते हैं, लेकिन देश की रक्षा के लिए अपनी जान जोखिम में डालने वालों के नाम अमर रहते हैं। यह देश हमारी सेना के महान वीरों का सदैव ऋणी और कृतज्ञ रहेगा।

विष्य की बात कर रहा है, बड़े सपनों की बात कर रहा है। जी-20 जैसे वैश्विक शिखर सम्मेलन की महत्वपूर्ण बैठकों की मेजबानी के लिए जम्मू-कश्मीर की पहचान की जा रही है। 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 खत्म हुए 5 साल होने जा रहे हैं। बुनियादी ढांचे के विकास के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर और लेह-लद्दाख में पर्यटन क्षेत्र भी तेजी से बढ़ रहा है। कश्मीर में दशकों बाद सिनेमा हॉल खुले हैं। साढ़े तीन दशक बाद पहली बार श्रीनगर में ताजिया निकला है, धरती पर हमारा स्वर्ग तेजी से शांति और सद्भाव की ओर बढ़ रहा है। आज लद्दाख में भी विकास की एक नई धारा बही है। शिंकुला सुरंग का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। इससे लद्दाख हर मौसम में देश से जुड़ा रहेगा।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News