Mission YUVA: जम्मू-कश्मीर में आयोजित किया गया Capacity Building Program,जानें क्या रहा खास

Wednesday, Oct 23, 2024-04:50 PM (IST)

रामबन  ( बिलाल बानी ) : मिशन युवा (युवा उद्यमी विकास अभियान) के तहत एक दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम आज डीसी कार्यालय रामबन के सम्मेलन हॉल में आयोजित किया गया। जिला प्रशासन के समन्वय में जिला रोजगार और परामर्श केंद्र द्वारा आयोजित कार्यक्रम, जिसकी अध्यक्षता डिप्टी कमिश्नर रामबन, बसीर-उल-हक चौधरी ने की, प्रोजेक्ट युवा के प्रारंभिक चरण का हिस्सा था, जिसका उद्देश्य युवा उद्यमियों को स्थायी आजीविका के अवसर पैदा करने के लिए आवश्यक कौशल और उद्यमशीलता की मानसिकता से सशक्त बनाना है।

प्रमुख उपस्थित लोगों में एडीडीसी रामबन रोशन लाल, जीएम डीआईसी रविंदर आनंद, सीपीओ शकीब अहमद, डीएसईओ गणेश कुमार, सीएओ रामगोपाल शर्मा, सीएचओ अनिल गोरका, डीडीएम नाबार्ड अरुशी शर्मा, एडी रोजगार अमित कुमार और जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे। सत्र में खंड विकास अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी और विभिन्न विभागों के विशेषज्ञ भी शामिल हुए। कार्यक्रम में इंटरैक्टिव सत्र शामिल थे, जहां नाबार्ड, रोजगार विभाग और ईडीआई के प्रमुख संसाधन व्यक्तियों ने ऋण सुविधा, युवा उद्यमिता को बढ़ावा देने और मिशन की सफलता सुनिश्चित करने में हितधारकों की भूमिका पर अपनी विशेषज्ञता सांझा की।

ये भी पढ़ेंः  चुने हुए विधायकों को मिलेंगी चमचमाती गाड़ियां, इतने करोड़ के वहन खरीदेगा Transport विभाग

सहायक श्रम आयुक्त ने युवा उद्यमिता और हितधारकों के लिए संभावित लाभों से संबंधित प्रमुख विषयों को भी प्रस्तुत किया। अपने संबोधन में, उपायुक्त ने युवाओं के लिए स्थायी आजीविका के अवसर पैदा करने के मिशन के लक्ष्य की व्यापक समझ के साथ हितधारकों को लैस करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने नवीन विचारों, स्टार्टअप और युवा उद्यमियों को सहायता प्रदान करने के लिए मिशन युवा द्वारा दिए जाने वाले समर्थन पर प्रकाश डाला। डीसी रामबन ने रोजगार सृजन पर प्रोजेक्ट युवा के अधिकतम प्रभाव को सुनिश्चित करते हुए, स्थायी दृष्टिकोण वाले युवा उद्यमियों की पहचान करने के लिए एक प्रारंभिक सर्वेक्षण के माध्यम से तथ्यात्मक डेटाबेस तैयार करने का निर्देश दिया। परियोजना के तहत, पूरे क्षेत्र में 4.5 लाख बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करते हुए 1.37 लाख उद्यम स्थापित करने का लक्ष्य रखा गया है। सत्र का समापन सभी हितधारकों को मिशन के उद्देश्यों के साथ जोड़ने और संभावित लाभार्थियों को इन अवसरों को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा के साथ हुआ।

ये भी पढ़ेंः  Jammu में दिल देहला देने वाला हादसा, 2 विद्यार्थियों को ट्रक ने बेरहमी से कुचला

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News