उत्तरी कश्मीर की गुरेज घाटी में स्थानीय लोगों को नहीं मिल रहीं बुनियादी सुविधाएं

5/24/2024 2:11:57 PM

गुरेज ( मीर आफताब ) : उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले में नियंत्रण रेखा के पास का क्षेत्र गुरेज घाटी, ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर से 130 किलोमीटर दूर स्थित है, जो गुरेज घाटी के प्रवेश द्वार राजदान दर्रे पर बर्फबारी के कारण बाकी दुनिया से कटा हुआ है, जो समुद्र तल से 12,000 फीट की ऊंचाई पर है। स्थानीय लोगों को सर्दियों में बहुत परेशानी होती है, यहां तक ​​कि बुनियादी स्वास्थ्य सेवा भी एक चुनौती बन जाती है।

PunjabKesari

ये भी पढे़ें :  Anantnag-Rajouri में सुरक्षा व्यवस्था High Alert पर, चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं सुरक्षाकर्मी

स्थानीय निवासी निसार अहमद ने कहा, "दांत दर्द के लिए हमें सर्दियों में बांदीपोरा जिला अस्पताल में 84 किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ती है। गुरेज में स्वास्थ्य सुविधाएं अपर्याप्त होने के कारण गर्भवती माताएं शहरी क्षेत्रों में पलायन करती हैं।"  क्षेत्रीय दलों द्वारा किए गए वायदों के बावजूद प्रगति न होने पर निवासियों ने निराशा व्यक्त की, उन्होंने पूरे वर्ष गुरेज घाटी को जोड़ने और स्वास्थ्य सेवा और अन्य सुविधाओं तक पहुंच में सुधार के लिए एक सुरंग की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। 

एक अन्य निवासी मोहम्मद अफजल ने कहा, "हम दशकों से क्षेत्रीय दलों को वोट दे रहे हैं, हमें जोड़ने के लिए एक सुरंग की उम्मीद है, लेकिन संसद में हमारी आवाज कभी नहीं सुनी जाती है।" पर्यटन में वृद्धि के साथ, बुनियादी सुविधाओं के लिए शहरी क्षेत्रों की ओर पलायन जारी है। अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद विकास के सरकारी आश्वासनों के बावजूद स्थानीय लोग उपेक्षित महसूस करते हैं। एक अन्य निवासी हमीदुल्लाह ने कहा, "बुनियादी सुविधाएं हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। आजादी के 75 साल बाद भी, हम अपने दैनिक जीवन में संघर्ष कर रहे हैं।" स्थानीय निवासियों ने अधिकारियों से हस्तक्षेप करने और बुनियादी आवश्यकताओं और स्वास्थ्य सेवा तक पहुंच के बारे में उनकी शिकायतों का समाधान करने की अपील की है।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News