Katra News: दुर्गा पूजा में प्रतिदिन दिख रहा श्रद्धालुओं का सैलाब, दिव्यांग श्रद्धालुओं को मिल रहा विशेष लाभ

4/10/2024 6:31:20 PM

कटड़ा (अमित): ''भोर भई दिन चढ़ गया मेरी अंबे, हो रही जय जयकार, हो रही जय जयकार'',  यह शब्द हर उस श्रद्धालु के मुंह से निकल रहे हैं जो नवरात्रों के दौरान सुबह मां भगवती के दरबार में पहुंचकर दरबार की सजावट को  देख रहा है। वहीं इस सजावट में विभिन्न प्रकार के फूलों की महक भी अहम भूमिका निभा रही है। श्रद्धालु इस नजारे को अपने मोबाइल कैमरे में कैद करते नजर आ रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः- पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने इस्लामी सरकारों को लेकर कही ये बात

मां भगवती के दर्शनों के दौरान कतारों में खड़े श्रद्धालु सजावट को निहारते हुए जय माता दी, जय माता दी के  जयकारे लगाते हुए नजर आ रहे हैं और श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड इन श्रद्धालुओं को बेहतर तरीके से दर्शन करवाने के लिए हर संभव सहयोग कर रहा है। वहीं अटका स्थल पर पहुंचकर श्रद्धालु मन ही मन सजावट की सराहना करते हुए मां भगवती के समक्ष नमन कर आशीर्वाद प्राप्त कर रहे हैं। वहीं यात्रा मार्ग पर इन श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लगे साउंड सिस्टम के माध्यम से लगातार मां भगवती के भजनों का गुणगान हो रहा है। जो समूचे यात्रा मार्ग के माहौल को अधिक भक्तिमय कर रहा है।

प्रतिदिन श्रद्धालुओं का भारी सैलाब

 हर साल की तरह जारी चैत्र नवरात्रों के उपलक्ष पर कटड़ा के मुख्य चौराहे पर दुर्गा पूजा का आयोजन स्थानीय लोगों के सहयोग से हो रहा है। बुधवार को इस दुर्गा पूजा के पंडाल में स्थानीय निवासियों सहित बाहरी राज्यों से मां भगवती के दर्शनों को आए श्रद्धालुओं का भी जमावड़ा देखने को मिला। श्रद्धालु पंडाल में बैठकर मां भगवती का गुणगान करते हुए जयकारे लगाते नजर आए।
आपको बता दे की कटड़ा में दुर्गा पूजा का आयोजन हर वर्ष चेत्र नवरात्रों के दौरान दुर्गा पूजा मंडली कटड़ा जनता के सहयोग से किया जाता है। नो नवरात्रों के दौरान चलने वाली इस दुर्गा पूजा में प्रतिदिन मंत्र उच्चारण के साथ विद्वानों द्वारा पूजा अर्चना के साथ माता रानी की भव्य आरती का भी आयोजन होता है।

नवरात्रों के उपलक्ष पर दिव्यांग श्रद्धालु ले रहे निशुल्क सुविधाओं का लाभ

 हर साल की तरह इस बार भी नवरात्रों के दौरान श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड दिव्यांग श्रद्धालुओं को निशुल्क घोड़ा, बैटरी कार ब दर्शनों की सुविधा उपलब्ध करवा रहा है। जिसका लाभ देशवर से माँ भगवती के दर्शनों को आए दिव्यांग श्रद्धालु ले रहे हैं। श्रद्धालु जयकारे लगाते हुए इन सुविधाओं का लाभ लेते हुए अपने आप को भाग्यशाली समझ रहे हैं।

आपको बता दें कि श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा पहले नवरात्रों के दौरान ही दिव्यांग श्रद्धालुओं को उक्त सुविधा निशुल्क प्रदान की जाती थी। पर हाल ही में हुई बोर्ड मीटिंग में यह फैसला लिया गया है कि नवरात्रों के बाद भी पूरे वर्ष दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए घोड़ा बैटरी द्वारा दर्शनों की सुविधा निशुल्क श्राइन बोर्ड प्रशासन उपलब्ध करवाएगा।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News