J&K चुनाव: BJP के संकल्प पत्र में सौ मंदिरों के जीर्णोद्वार सहित 25 गारंटी

Saturday, Sep 07, 2024-06:39 PM (IST)

जम्मू कश्मीर: भाजपा के संकल्प पत्र में सौ मंदिरों के जीर्णोद्वार सहित 25 गारंटी जम्मू, छह सितंबर (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए अपना संकल्प पत्र जारी किया। संकल्प पत्र में 25 गारंटी दी गई हैं, जिनमें श्वेत पत्र जारी करना और आतंकवाद के सभी पीड़ितों के लिए जवाबदेही सुनिश्चित करना और कश्मीर में 100 मंदिरों का जीर्णोद्धार करना शामिल है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने यहां पार्टी के चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत करने के लिए अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन संवाददाता सम्मेलन में संकल्प पत्र (घोषणा-पत्र) जारी किया। संकल्प पत्र में, कश्मीरी प्रवासी पंडितों की वापसी और पुनर्वास तथा पांच लाख नौकरियों के सृजन की भी बात कही गई है। पार्टी ने केंद्र शासित प्रदेश में अवैध रूप से बसे रोहिंग्या और बांग्लादेशी बस्तियों से संबंधित मुद्दे के समाधान के लिए अभियान चलाने का भी वादा किया। लगभग एक महीने की कवायद के बाद पूर्व उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा तैयार संकल्प पत्र में शामिल गारंटियों को पढ़ते हुए शाह ने कहा, ‘आतंकवाद और अलगाववाद का सफाया करके हम जम्मू-कश्मीर को देश में विकास और प्रगति में अग्रणी बनाएंगे।'

संकल्प पत्र में कहा गया है, ‘हम एक श्वेत पत्र प्रकाशित करेंगे और आतंकवाद के सभी पीड़ितों के लिए जवाबदेही सुनिश्चित करेंगे, इसके लिए हम मामलों को तेजी से निपटाएंगे, पीड़ितों को न्याय दिलाएंगे और क्षेत्र में कानून का शासन सुनिश्चित करेंगे।' अनुच्छेद 370 को निरस्त करने समेत पार्टी की विभिन्न उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए, भाजपा ने कहा कि वह जम्मू कश्मीर में अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगी और विकास करेगी। इसने कहा कि दोनों संभागों में पर्यटन उद्योग का विकास होगा, जिसमें डल झील को विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करना शामिल है।

भाजपा की गारंटियों में जम्मू शहर में विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) के रूप में आईटी हब की स्थापना, उधमपुर में फार्मास्यूटिकल पार्क और किश्तवाड़ में आयुष हर्बल पार्क की स्थापना और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रणजीत सागर बांध के लिए एक अलग झील विकास प्राधिकरण बनाना शामिल हैं। व्यवसायों और छोटे व्यापारियों को समर्थन देने के लिए, भाजपा ने कहा कि 7,000 मौजूदा एमएसएमई इकाइयों के समक्ष मौजूद समस्याओं के समाधान के लिए एक नई नीति का मसौदा तैयार किया जाएगा। कश्मीरी

पंडित समुदाय की सुरक्षित वापसी और पुनर्वास सुनिश्चित करने के लिए, भाजपा ने कहा कि वह ‘टीका लाल टपलू विस्थापित समाज पुनर्वास योजना' (टीएलटीवीएसपीवाई) शुरू करेगी। पार्टी ने कहा, ‘हम पश्चिमी पाकिस्तान के शरणार्थियों, पीओजेके (पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर) शरणार्थियों और वाल्मीकि और गोरखा जैसे आंतरिक रूप से उपेक्षित समुदायों के पुनर्वास में भी तेजी लाएंगे। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि जम्मू संभाग के विस्थापितों को वे सभी लाभ, सुरक्षा और संरक्षण मिले जो कश्मीर के विस्थापितों को दिए जाते हैं।'

भाजपा ने कहा कि वह पिछले वर्षों के विपरीत ‘स्वतंत्र और निष्पक्ष' ढंग से जनगणना कराएगी, जिससे उचित निर्णय लेना सुनिश्चित होगा और समावेशी विकास पर ध्यान केंद्रित किया जा सकेगा। पार्टी ने कहा, ‘हम ऋषि कश्यप तीर्थयात्रा पुनरुद्धार अभियान के तहत हिंदू मंदिरों और तीर्थस्थलों का पुनर्निर्माण करेंगे। हम 100 जीर्ण-शीर्ण मंदिरों का जीर्णोद्धार करेंगे और धार्मिक और आध्यात्मिक संगठनों की सक्रिय भागीदारी के साथ शंकराचार्य मंदिर, रघुनाथ मंदिर और मार्तंड सूर्य मंदिर समेत मौजूदा मंदिरों का और विकास करेंगे।' भाजपा ने कहा कि वह शहरी संपर्क में सुधार और गतिशीलता बढ़ाने के लिए जम्मू और श्रीनगर में मेट्रो सेवाओं में तेजी लाएगी, रोजगार के पांच लाख अवसर पैदा करेगी और जम्मू-कश्मीर सरकारी नौकरियों और पुलिस भर्ती में ‘अग्निवीरों' को 20 प्रतिशत कोटा देगी तथा सामान्य कोटे को प्रभावित किए बिना जम्मू-कश्मीर आरक्षण नीति का पालन करेगी।

पार्टी ने कहा, ‘हम कृषि गतिविधियों के लिए बिजली की दरों में 50 प्रतिशत तक की कटौती करेंगे, जिससे किसानों के लिए सिंचाई पंप और अन्य मशीनरी चलाना अधिक किफायती हो जाएगा।' इसने दूरदराज के क्षेत्रों में उच्चतर माध्यमिक कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों को टैबलेट और लैपटॉप देने, कॉलेज के छात्रों को 3000 रुपए वार्षिक यात्रा भत्ता देने और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों की मदद करने का वादा किया। भाजपा ने वृद्धावस्था, विधवा और दिव्यांगता पेंशन को 1,000 रुपये से बढ़ाकर 3,000 रुपये करने, अटल आवास योजना के तहत भूमिहीनों को पांच मरला मुफ्त जमीन देने और बिजली दरों में कमी करने की भी गारंटी दी है।

इसमें मौजूदा और आगामी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 1,000 नयी सीट देने, तदर्थ, संविदा और दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही शिकायतों का समाधान करने और 10,000 किलोमीटर नयी ग्रामीण सड़कें बनाने का भी वादा किया गया है। संकल्प पत्र में जम्मू कश्मीर के लिए पार्टी के दृष्टिकोण के बारे में भी बात की गई और कहा गया है, ‘‘एक विधान, एक निशान, एक प्रधान' के लिए वर्षों के संघर्ष और बलिदान के बाद, हमने जम्मू कश्मीर को शेष भारत के साथ पूरी तरह से एकीकृत कर दिया है।' पार्टी ने कहा कि आतंकवाद, अलगाववाद और भाई-भतीजावाद का दृढ़ता से निपटा गया है, जिससे जाति, रंग, धर्म, क्षेत्र या लैंगिक पहचान की परवाह किए बिना सभी नागरिकों के लिए विकास, शांति और समृद्धि सुनिश्चित की गई है।

नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां), पीडीपी और कांग्रेस का स्पष्ट संदर्भ देते हुए भाजपा ने कहा कि पुरानी व्यवस्था से लाभ उठा रही ताकतें बेचैन हैं और वे इन बदलावों को उलटना चाहती हैं। भाजपा ने कहा कि कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी जैसी मुख्यधारा की राजनीतिक पार्टियां लंबे समय से धोखे की राजनीति करती रही हैं और आम जनता की परेशानियों के लिए ये पार्टियां ही जिम्मेदार हैं।”

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News