J&K विस चुनाव: चुनाव आयोग जल्द करेगा जम्मू-कश्मीर का दौरा, पढ़ें पूरी खबर

Friday, Aug 02, 2024-05:37 PM (IST)

जम्मू : भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) केंद्र शासित प्रदेश जम्मू -कश्मीर में विधानसभा चुनावों की घोषणा से पहले जमीनी स्थिति का आकलन करने के लिए अगले कुछ दिनों में जम्मू-कश्मीर का दौरा कर सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो चुनाव आयोग अगले 10 दिनों में केंद्र शासित प्रदेश का दौरा कर सकता है। जम्मू-कश्मीर की अंतिम मतदाता सूची 20 अगस्त को प्रकाशित होनी है। अधिकारियों के अनुसार, चुनाव आयोग जम्मू और कश्मीर दोनों संभागों का दौरा करेगा तथा प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों, जिला चुनाव अधिकारियों (डीईओ), राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और चुनाव से जुड़े अन्य सभी हितधारकों के साथ बातचीत करेगा।

ये भी पढ़ेंः AIIMS Jammu में OPD की सेवाएं हुईं शुरू, देश के कई राज्यों से भी पहुंचे मरीज

कल ही चुनाव आयोग ने एक आदेश जारी कर मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिया है कि वे सुनिश्चित करें कि कोई भी अधिकारी गृह जिले में तैनात न हो। आयोग ने दोनों वरिष्ठ अधिकारियों से 20 अगस्त को अनुपालन रिपोर्ट मांगी है।

ये भी पढ़ेंः फेक क्रिप्टोकरेंसी मामले में ED की छापेमारी, लेह-लद्दाख से सोनीपत तक जुड़े हैं कारोबार के तार

कश्मीर संभाग में 47 और जम्मू संभाग में 43 सीटों सहित जिन 90 सीटों पर चुनाव होने हैं, उनके अलावा पांच विधायकों को मनोनीत करने का प्रावधान है, जिनमें दो महिलाएं, दो कश्मीरी प्रवासी (जिनमें से एक महिला है) और एक पाकिस्तान अधिकृत जम्मू कश्मीर (पीओजेके) शरणार्थी शामिल हैं। इसके अलावा 24 विधानसभा सीटें पीओजेके के लिए आरक्षित हैं जो पाकिस्तान के अवैध कब्जे में है।

ये भी पढ़ेंः Sad News: Kupwara में भयानक हादसा, तीन लोगों की मौके पर मौ*त

गौरतलब है कि सर्वोच्च न्यायालय ने 11 दिसंबर, 2023 के अपने फैसले में जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को बरकरार रखते हुए चुनाव आयोग को 30 सितंबर, 2024 से पहले केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने को कहा है।

ये भी पढ़ेंः करंट की चपेट में आए दो युवक, एक की मौके पर मौत दूसरा घायल


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News