युवाओं में बढ़ रहा इंडियन गट्टू का Craze, चीन निर्मित उत्पाद को मिल रही बड़ी टक्कर

Sunday, Aug 04, 2024-06:25 PM (IST)

जम्मू : पुराने जम्मू शहर के क्षेत्र पक्का डांगा में नई आकर्षक व डिजाइनदार पतंगें अब उपलब्ध हो गई हैं। जिसके साथ ही युवाओं और पतंगबाजों में ‘इंडियन गटटू’का काफी क्रेज देखा जा रहा है।
बता दें कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पुराने जम्मू शहर के पक्का डांगा, मोती बाजार और कच्ची छावनी के बाजारों में पतंगों की भारी मात्रा में बिक्री शुरू हो गई है। लेकिन इस वर्ष बाजारों में आए ‘इंडियन गटटू’ ने युवाओं का दिल जीत लिया है। वहीं युवाओं में इंडियन गट्टू से पतंगों को उड़ाने का काफी क्रेज देखा जा रहा है। इस साल बाजार में आए नए भारतीय गट्टू ने उड़ान भरने के लिए नए रंग और डिजाइन के साथ बाजार को चार चांद लगा दिए हैं। जहां पहले बच्चों व युवाओं को 1000 से 2000 रुपए तक की चाइनिस डोर खरीदनी पड़ती थी, जिसके उपयोग से हर साल जान-हानी के कई मामले सामने आते थे। जिसको देखते हुए सरकार द्वारा चाइनीज डोर को बैन कर दिया गया है, लेकिन बैन करने के बावजूद बाजारों में चाइनीज डोर की कालाबाजारी होती थी। लेकिन इस वर्ष बाजारों में आए इंडियन गटटू ने इन सभी समस्याओं का समाधान कर दिया है। बताते चलें कि 1 किलो वाले इंडियन गटटू का दाम 300 से 350 रुपए है। जोकि इक आम मांजे (चढ़खड़ी) से काफी कम है।

ये भी पढे़ंः किसान परेशान! कश्मीरी सेब का स्वाद हुआ 'फीका', इतने प्रतिशत तक आ सकती है गिरावट

इंडियन गटटू के साथ-साथ बाजारों में नई आकर्षक व डिजाइनदार पतंगों ने भी युवाओं को अपनी ओर आकर्षक किया है। वहीं बाजार के कई दुकानदारों से मिले तो पता चला कि उनके व्यापार में ये नए उत्पाद आने से उन्हें बड़ी राहत मिली है। उन्होंने बताया कि यह भारतीय गट्टू विशेष रूप से बच्चों और युवाओं को आकर्षित कर रहा है। उन्होंने बताया कि कम दाम और कम तीव्र होने के कारण माता-पिता भी बच्चों को यही डोर लेकर दे रहे हैं। जिसके चलते इसकी बिक्री में अच्छी वृद्धि हो रही है। इसके अलावा, बाजार में उपलब्ध नई पतंगों ने पतंगबाजों में एक नया जोश भर दिया है। उन्हें नए रंग और डिजाइन के साथ दिए जाने वाली पतंगों के विकल्पों से खुशी हो रही है और वे इस उत्साह से भरे हुए हैं।

ये भी पढ़ेंः  क्रिप्टोकरेंसी घोटाला : Ladakh में ED को छापेमारी के दौरान मिली सफलता


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News