अहम खबर: अब इस तारीख को होंगे स्थगित हिन्दी और उर्दू के पेपर

4/10/2024 7:51:46 PM

जम्मू : स्टेट काऊंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एस.सी.ई.आर.टी.) जम्मू-कश्मीर सरकार ने हार्ड जोन के लिए बुधवार को होने वाली हिंदी और उर्दू की मिडिल स्टैंडर्ड परीक्षा को एक बार पुन: स्थगित कर दिया है। ये परीक्षाएं अब 16 अप्रैल 2024 को आयोजित की जाएंगी। मिडल कक्षा की परीक्षा को ईद के कारण स्थगित किया गया है।

इस साल जम्मू संभाग के सॉफ्ट और हॉर्ड जोन के अंतर्गत मिडल कक्षाओं की परीक्षाओं को कई बार विभिन्न कारणों से स्थगित करना पड़ा था। हालांकि सॉफ्ट जोन में मिडल कक्षा की परीक्षाएं खत्म हो चुकी है लेकिन हॉर्ड जोन की परीक्षाएं बाकी हैं। सॉफ्ट जोन में 13 और 22 मार्च को परीक्षा होने के बाद 24, 26 और 29 मार्च के पेपर को स्थगित कर दिया गया था। अब जबकि हॉर्ड जोन के लिए मिडल कक्षा की हिन्दी/उर्दू विषय का पेपर 10 अप्रैल 2024 को आयोजित किया जाना था लेकिन मंगलवार देर शाम को जम्मू-कश्मीर में बुधवार को ईद मनाने की घोषणा की जिसके चलते एस.सी.ई.आर.टी. ने देर रात ही परीक्षा स्थगित करने हेतु आदेश जारी किया और 16 अप्रैल को आयोजित करने की बात कही।

ये भी पढ़ेंः Samba News: कुख्यात नशा तस्कर PIT एन.डी.पी.एस. के तहत भेजा जेल

हार्ड जोन की अगली परीक्षा 12 अप्रैल को गणित विषय का होगा जबकि 15 अप्रैल को रीजनल भाषा विषय के लिए पेपर आयोजित किए जाएंगे और 16 को हिन्दी/उर्दू का अंतिम पेपर होगा। गौरतलब है आठवीं कक्षा के परीक्षा के सुचारू आयोजन की जिम्मेदारी जे.के.एस.सी.ई.आर.टी. की है। दोनों जोन के लगभग 1.74 लाख विद्यार्थी हैं जिन्होंने आठवीं की परीक्षा के लिए खूब तैयारी की। आठवीं कक्षा की परीक्षा की तिथियों में बार-बार बदलाव का असर विद्यार्थियों की तैयारियों पर पड़ा साथ ही विद्यार्थियों को असमंजस में डाला।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News