साम्बा में होम वोटिंग दौरान दिखा बुजुर्गों और दिव्यांगों का जोश, इतने मतदाताओं ने किया मतदान

4/22/2024 11:14:28 AM

साम्बा(अजय): भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के अंतर्गत 21 अप्रैल और 22 अप्रैल को होम वोटिंग कराया जाएगा। इसके तहत 85 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ मतदाताओं तथा दिव्यांग मतदाता जो मतदान केन्द्र जाने में असमर्थ हैं, उन्हें उनके घर में ही वोट देने की सुविधा प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें :  Breaking News : आतंकी फंडिंग मामले में NIA का Action, श्रीनगर में कई जगहों पर की छापेमारी

जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक शर्मा के मार्गदर्शन में इस कार्य के सफलतापूर्वक संपादन हेतु मतदान दलों की ड्यूटी निर्धारित की गई है, जो घर-घर जा कर इसे अंजाम दे रहे हैं। जिले में होम वोटिंग के लिए 514 लोगों को विन्हि किया गया है। इनमें विजयपुर विधानसभा हलके के 219, साम्बा के 171 और रामगढ़ विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के 118 वृद्ध-दिव्यांग मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनके लिए 51 टीमें बनाई गई हैं। प्रत्येक दल में 2 मतदान कर्मी, 1 पुलिसकर्मी, 1 तकनीकी विशेषज्ञ एवं 1 वीडियोग्राफर शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें :  इश्क में अंधी महिला का कारनामा, पति की ह'त्या कर पुलिस को किया गुमराह, ऐसे हुआ खुलासा

होम वोटिंग में कुछ वरिष्ठ नागरिक ऐेसे भी मिले जो अस्वस्थ और वृद्धावस्था के कारण इस बार मतदान को लेकर शायद केंद्र तक नहीं पहुंच पाते, लेकिन जब टीम उनके घर पर वोटिंग के लिए पहुंची तो उनके चेहरों की चमक देखने लायक थी। उन्होंने आयोग की पहल को बहुत ही अच्छी बताया। लोकसभा आम चुनाव के तहत जम्मू संसदीय क्षेत्र में होम वोटिंग के 94 वर्षीय प्रकाशो देवी ने अपने निवास पर ही मतदान किया। उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के इस नवाचार से मतदान केन्द्रों तक पहुंचने में असमर्थ वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। विजयपुर के गांव गरवाल की रहने वाली 94 वर्षीय वृद्धा प्रकाशो देवी ने बताया कि वे अब तक लगातार मतदान करती आ रही थीं, लेकिन उम्र के इस पड़ाव और अस्वस्थता के कारण इस बार मतदान कर पाना असंभव लग रहा था। परिजनों ने प्रशासन से संपर्क किया और होम वोटिंग की व्यवस्था ने उनकी मुश्किल को आसान बना दिया है। उन्होंने सभी से मताधिकार का उपयोग करने का आह्वान किया।

यह भी पढ़ें :  शराब के नशे में धुत्त पुलिस कर्मियों का कांड, महिला और उसके पति को थाने में ले जाकर...

अन्य वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांग मतदाताओं ने भी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शुरू की गई इस पहल की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि मतदान प्रत्येक जागरुक मतदाता का अधिकार है। उसे अपना दायित्व समझते हुए मतदान करना चाहिए। कई वोटर्स का कहना था कि उनके लिए मतदान केन्द्र तक जाना बहुत तकलीफ भरा होता है, लेकिन अब घर बैठे मतदान कर पाना अच्छा अनुभव है। उन्होंने कहा कि उन्हें गर्व है कि वे अपने मताधिकार का उपयोग कर पाई है। उन्होंने होम वोटिंग को शत-प्रतिशत मतदान की दिशा में महत्वपूर्ण पहल बताया और इस व्यवस्था की सराहना की।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News