गुरेज घाटी Kashmir में एक छिपा हुआ रत्न, बन रहा पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र

Sunday, Jun 16, 2024-03:01 PM (IST)

बांदीपोरा ( मीर आफताब ) : जम्मू-कश्मीर और भारत के बाकी हिस्सों में तापमान में उछाल के साथ ही दशकों पुराने रिकॉर्ड टूट रहे हैं, स्थानीय लोगों और पर्यटकों की भीड़ उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले की गुरेज घाटी की ओर उमड़ रही है। लगभग 11,800 फीट की ऊंचाई पर स्थित और सुरम्य राजदान दर्रे के माध्यम से पहुंचा जा सकने वाला गुरेज घाटी अपने शांत जलवायु और आश्चर्यजनक बर्फ से ढंके पहाड़ों के साथ एक ताजा पलायन प्रदान करता है।

ये भी पढ़ेंः  आतंकवादियों की मदद करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा : Lieutenant Governor Sinha

यह घाटी श्रीनगर से लगभग 130 किलोमीटर और बांदीपोरा से 84 किलोमीटर दूर है। उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा जिले में नियंत्रण रेखा के पास बसा यह छिपा हुआ रत्न चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है। हाल के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, प्रतिदिन लगभग 500 से 600 पर्यटक गुरेज घाटी आते हैं।

गुरेज घाटी अपने आश्चर्यजनक दृश्यों और गर्मजोशी भरे आतिथ्य से पर्यटकों को आकर्षित कर रही है।  यह छिपा हुआ रत्न पर्यटकों और यहां तक ​​कि बॉलीवुड फिल्म निर्माताओं को भी आकर्षित कर रहा है, जिससे यह कश्मीर के पर्यटन परिदृश्य में एक उभरता हुआ सितारा बन गया है।

ये भी पढ़ेंः  Bandipora में आग की बड़ी घटना, रात भर जलता रहा 2 मंजिला आशियाना

राजकोट गुजरात से आई एक महिला पर्यटक श्रेया मीडिया से बात करते हुए आश्चर्यजनक दृश्यों और स्थानीय लोगों के स्वागतशील स्वभाव से विशेष रूप से प्रभावित हुई। उसने कहा, "यह जगह बहुत खूबसूरत है," उसने कहा, "और कश्मीर के लोग बहुत सहायक और सहयोगी हैं।" वह दूसरों को भी कश्मीर आने और खुद इसकी खूबसूरती का अनुभव करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

 श्रेया का अनुभव कश्मीर के बारे में गलत धारणाओं को चुनौती देता है। उसने खुलासा किया, "कश्मीर हमारी उम्मीद से बहुत अलग निकला है।" "यहां के लोग अविश्वसनीय रूप से सहायक और स्वागत करने वाले हैं, और पर्यटन उद्योग फल-फूल रहा है।" दूसरों के लिए श्रेया ने संदेश दिया कि आओ और खुद कश्मीर की प्राकृतिक भव्यता का अनुभव करो। "यह जगह बेहद खूबसूरत है। उन्होंने कहा कि कश्मीर की यात्रा किसी के जीवनकाल में अवश्य करनी चाहिए।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News