Jammu Kashmir : घराना वैटलैंड बन रहा प्रवासी पक्षियों के लिए आकर्षण का केंद्र

3/14/2024 3:01:34 PM

आरएस पुरा: जिला जम्मू के आर.एस. पुरा सैक्टर की सीमा से सटे घराना वैटलैंड पिछले कई सालों से प्रवासी पक्षियों का चहेता स्थान बना हुआ है। जहां सर्दियों में रूस व मंगोलिया सहित पश्चिमी एशियाई देशों से हजारों किलोमीटर की उड़ान भरकर ये विदेशी पक्षी इस क्षेत्र की रौनक बढ़ाते हैं।

PunjabKesari

यह भी पढ़ेंः-सेना का ट्रक बिजली की तारों से टकराया, घास से लदी गाड़ी को देखते ही देखते लग गई आग

घराना के अलावा प्रवासी परिन्दे हिमाचल, श्रीनगर, लेह सहित हिमाचल प्रदेश में नदी किनारे तथा झीलों के पास देखे गए हैं। पक्षियों का सबसे लोकप्रिय स्थान घराना वैटलैंड माना जाता है जहां सरकार की तरफ से इसे पर्यटन के नक्शे पर लाने हेतु करोड़ों रुपए के प्रोजैक्ट चल रहे हैं।

PunjabKesari

ये भी पढ़ेंः-सुपरवाइजर के पदों पर निकली भर्तियां, विभाग ने बढ़ाई आवेदन करने की डेडलाइन

वन्य जीव संरक्षण विभाग के कर्मी बताते हैं कि यह विदेशी मेहमान अक्तूबर के पहले हफ्ते में यहां आना शुरू कर देते हैं फिर मार्च के आखरी दिनों में यह वापस अपने देशों की तरफ चले जाते हैं। पक्षियों में खास बात यह है कि उनके उड़नें की क्षमता सुनकर आप हैरान हो जाएंगे। सर्वे में पाया गया है कि बार हडेड गीज़ एक दिन में लगभग 1500 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। कई मौकों पर बार हैडड गीज माऊंट एवरैस्ट चोटी के ऊपर से उड़ता हुआ देखा गया जहां तेज हवाओं की वजह से हैलीकप्टर भी नहीं उड़ पाता है।

PunjabKesari

ये भी पढ़ेंः-जम्मू-कश्मीर में हुई बारिश व बर्फबारी, जानें अगले 24 घंटों का हाल

घराना वैटलैंड में करीब 110 विदेशी प्रजातियों के पक्षी आते हैं जिनकी संख्या हजारों में है। पर्यटकों के लिए घराना वैटलेंड आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। सरकार भी इस क्षेत्र में विकास करवा रही है। पक्षी प्रेमी गौरव भगत कहते हैं कि घराना वैटलैंड में प्रवासी पक्षियों को करीब से देखना अद्भुत है। पूर्व सरपंच गुरूदयाल सिंह मजोत्रा ने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार घराना में विकास करवा रही है लेकिन किसानों से जो जमीन अधिगृहण की है उसकी पूरी कीमत नहीं दी गई। उन्होंने कहा कि किसानों से जबरदस्ती जमीन छीनी गई जिसको लेकर ग्रामीणों में रोष व्याप्त है।

PunjabKesari


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News