देशभर में होली त्यौहार पर करोड़ों रुपए के व्यापार का अनुमान

3/22/2024 7:39:53 PM

जम्मू: कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के राष्ट्रीय महामंत्री ने कहा कि इस वर्ष होली के त्यौहार से देश भर के व्यापारियों में एक नई उमंग और उत्साह का संचार हुआ है और व्यापार के भविष्य को लेकर एक बार फिर नई आशा जगी है। पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष होली के त्यौहारी सीजन में देश भर के व्यापार में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है जिसके कारण देश भर में 50 हजार करोड़ से ज्यादा का व्यापार होने का अनुमान है। 

पिछले वर्षों की तरह चीनी सामान का न केवल व्यापारियों ने बल्कि आम लोगों ने भी पूर्ण बहिष्कार किया है। होली से जुड़े सामान का देश में आयात लगभग 10 हजार करोड़ का होता है जो इस बार बिल्कुल नगण्य रहा। उन्होंने कहा की इस बार होली की त्यौहारी बिक्री में चीन का बने हुए सामान का व्यापारियों एवं ग्राहकों ने बहिष्कार किया और केवल भारत में ही निर्मित हर्बल रंग एवं गुलाल, पिचकारी, ग़ुब्बारे, चंदन, पूजा सामग्री, परिधान सहित अन्य सामानों की जमकर बिक्री हो रही है वहीं मिठाइयां, ड्राई फ्रूट, गिफ्ट आइटम्स, फूल एवं फल, कपड़े, फर्निशिंग फैब्रिक, किराना, कंज्यूमर ड्युरेबल्स सहित अन्य अनेकों उत्पादों की भी जबरदस्त मांग बाजारों में दिखाई दे रही है। 

ये भी पढ़ेंः- Happy Holi 2024 : रंग बरसे...होली आ गई है, इस होली अपने दोस्तों को भेजें ये colorfull status

शनिवार और रविवार को व्यापारियों को रिकॉर्ड तोड़ बिक्री होने का अनुमान है। खंडेलवाल ने बताया की इस बार बाजार में अलग-अलग तरह की पिचकारी गुब्बारे और अन्य आकर्षक आइटम आए हैं। प्रेशर वाली पिचकारी 100 रुपये से 350 रुपए तक की उपलब्ध है। टैंक के रूप में पिचकारी 100 रुपए से लेकर 400 रुपए तक में उपलब्ध है। इसके अलावा फैंसी पाइप की भी बाजार में धूम मची है। बच्चे स्पाइडर मैन, छोटा भीम आदि को खूब पसंद कर रहे है वहीं गुलाल के स्प्रे की मांग बेहद हो रही है।


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News