लोकसभा चुनाव 2024: इस राज्य में ECI ने कश्मीरी विस्थापितों के लिए स्थापित किए 4 विशेष मतदान केंद्र

5/9/2024 11:55:01 AM

नई दिल्ली/जम्मू: दिल्ली में रहने वाले कश्मीरी विस्थापितों को लोकसभा चुनाव के दौरान जम्मू-कश्मीर की सीटों पर मतदान के दिन व्यक्तिगत रूप से वोट डालने की सुविधा देने हेतु भारत चुनाव आयोग ने राजधानी में विभिन्न स्थानों पर समुदाय हेतु विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए हैं। ये बूथ कश्मीर रेजिडेंट कमीशन, 5 पी.आर. रोड नई दिल्ली, कश्मीर किसान घर बी.आर.-2 शालीमार बाग दिल्ली, अर्वाचिन इंटरनैशनल पब्लिक स्कूल पॉकेट एफ. दिलशाद गार्डन, दिल्ली और जी.जी.एस.एस.एस. पापरावत नजफगढ़, दिल्ली में स्थापित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें :  Kulgam Breaking : सुरक्षाबलों ने मार गिराया एक और आतंकी कमांडर

ए.ई.आर.ओ./ए.आर.ओ., प्रवासी, नई दिल्ली के कार्यालय से प्राप्त एक संचार में कहा कि भारत के चुनाव आयोग ने पहली बार इन विशेष बूथों पर मतदान करने के पात्र कश्मीरी प्रवासियों को मुफ्त में आने-जाने के लिए परिवहन सुविधा प्रदान करने के निर्देश जारी किए हैं। शिविरों से उनके संबंधित मतदान केंद्रों तक और वापस शिविरों तक परिवहन सेवा प्रदान की जाएगी। कश्मीरी प्रवासी मतदाताओं को अपेक्षित समर्थन और मदद देने के उद्देश्य से ए.ई.आर.ओ./ए.आर.ओ., प्रवासी, नई दिल्ली का कार्यालय, जे.के. हाऊस 5-पृथ्वी राज रोड, नई दिल्ली में पोटा केबिन 01 में कार्य घंटों के दौरान कुशलतापूर्वक कार्य कर रहा है।

यह भी पढ़ें :  नाके पर रोकी एंबुलेंस की तलाशी लेने पर पुलिस के भी उड़ गए होश, जानें क्या है मामला

कार्यालय ने एक हैल्प डैस्क भी स्थापित किया है जिसने कई हितधारकों को ऑफलाइन/ऑनलाइन फॉर्म-एम, फॉर्म 12-सी और अन्य आवश्यक दस्तावेज दाखिल करने में सहायता की है। इसके अलावा राजधानी में कश्मीरी प्रवासी मतदाताओं का प्रतिशत बढ़ाने के लिए विभिन्न स्थानों पर जन जागरूकता बढ़ाने के लिए शिविरों और बैठकों की एक शृंखला आयोजित की गई है। प्रवासी मतदाताओं को शिक्षित करने और उनकी मदद करने के लिए बी.एल.ओ. घर-घर भी जा रहे हैं। दिल्ली और एन.सी.आर. के विभिन्न स्थानों पर आयोजित इन शिविरों को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली, जिसके परिणामस्वरूप पिछले संसदीय लोकसभा चुनाव की तुलना में अब तक फॉर्म-एम और फॉर्म 12-सी के माध्यम से मतदाताओं के नामांकन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें :  जैश-ए-मोहम्मद के बड़े आतंकवादी को लेकर खुलासा, NIA ने लिया यह Action

ए.ई.आर.ओ./ए.आर.ओ. कार्यालय द्वारा दिए गए आंकड़ों के अनुसार बारामूला संसदीय क्षेत्र के लिए 65 फॉर्म एम और 4 फॉर्म 12 सी प्राप्त करने के अलावा लगभग 169 मतदाताओं को पंजीकृत किया गया है, 183 फॉर्म-एम और 8 फॉर्म 12-सी प्राप्त करने के अलावा 480 मतदाताओं को पंजीकृत किया गया है। श्रीनगर संसदीय क्षेत्र के लिए जबकि अनंतनाग संसदीय क्षेत्र के लिए अब तक 40 फॉर्म एम. प्राप्त करने के अलावा 95 मतदाताओं को पंजीकृत किया गया है। कश्मीरी प्रवासी आगामी चुनावों में भाग लेने के लिए गहरी दिलचस्पी दिखा रहे हैं और उम्मीद है कि इन लोकसभा चुनावों के दौरान भारी मतदान होगा।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News