जम्मू में Dengue के मामलों में हो रही लगातार बढ़ौतरी, बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी चपेट में

Wednesday, Oct 23, 2024-07:27 PM (IST)

जम्मू : जम्मू कश्मीर में डेंगू का कहर जारी है। बुधवार को जम्मू-कश्मीर में डेंगू के कुल मामलों की संख्या 4 हजार के पार पहुंच गई है। अब तक डेंगू के सबसे अधिक मामले जम्मू से सामने आए हैं।
डेंगू के मच्छरों को समाप्त करने के लिए जम्मू सहित अन्य जिलों में संबंधित विभागों द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं,  लेकिन इन प्रयासों के बावजूद बुधवार को डेंगू रोगियों की कुल संख्या 4,095 पहुंच गई जिसमें से 2589 मामले केवल जम्मू से सामने आए हैं। बड़ों के साथ-साथ बच्चे भी डेंगू से प्रभावित हो रहे हैं। डेंगू के मामले में साम्बा 439 रोगियों के साथ दूसरे नम्बर पर है। वहीं कठुआ से अब तक 373, ऊधमपुर से 199, रियासी से 146, राजौरी से 108 मामले रिपोर्र्र्ट किए गए हैं। जम्मू संभाग के अन्य जिलों में डेंगू प्रभावितों की संख्या 100 से नीचे ही सामने आई है।
24 घंटे में 143 मामले।

ये भी पढ़ेंः  Breaking News: आग के शोलों से दहकी मदरसा की इमारत, काबू पाने का प्रयास जारी

सरकारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 445 संदिग्ध मामलों की जांच की गई, जिनमें से 143 मामलों की पुष्टि हुई। डेंगू के इन 143 मामलों में से 23 बच्चे पीड़ित हैं, जबकि 82 पुरुष व 38 महिलाएं शामिल हैं। डेंगू के 143 मामलों में से केवल जम्मू से 94 मामले सामने आए हैं, जबकि साम्बा से 9, कठुआ से 16, रियासी से 4, रियासी से 4, राजौरी से 6, डोडा से 3 और रामबन से 2 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। अब तक 428 लोगों को डेंगू की पुष्टि होने के बाद अस्पताल में उपचार के लिए दाखिल किया गया है जिसमें से 344 मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

ये भी पढे़ंः  J-K Top-5: सड़क हादसे में 2 विद्यार्थियों की दर्दनाक मौत, तो वहीं स्कूलों में हुआ छुट्टियों का ऐलान, पढ़ें 5 बजे तक की 5 बड़ी खबरें

कुल 428 मरीजों को करना पड़ा भर्ती : डॉ. डी.जे. रैना

स्वास्थ्य विभाग में स्टेट मलेरियालॉजिस्ट डॉ. डी.जे. रैना ने कहा कि डेंगू की स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है। डेंगू के मच्छरों को समाप्त करने के लिए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम संयुक्त रूप से बड़े पैमाने पर हॉटस्पॉट क्षेत्रों में फॉगिंग व स्पे्र कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष केवल 428 लोगों को ही अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती करना पड़ा है और अधिक मरीजों को छुट्टी दी जा चुकी है। केवल 72 डेंगू रोगी अस्पताल में उपचाराधीन हैं। उन्होंने कहा कि कुछ सामान्य लक्षणों में अचानक तेज बुखार, सरदर्द, थकान और रैशेस इत्यादि शामिल हैं। अगर किसी रोगी में बुखार के साथ-साथ हड्डियों में ज्यादा दर्द, मांसपेशियों में दर्द हो और प्लेटमैट ठीक हों तो उस रोगी को चिकनगुनिया की शिकायत हो सकती है। डॉ. रैना ने कहा कि ऐसे लक्षण दिखने पर डाक्टर से अवश्य सलाह लें। घरेलू टोटके न आजमाएं बल्कि मच्छरों से बचने के लिए अधिक उपाय करें।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News