अगर आप भी रखते हैं शेर-चीता पालने का शौक, तो ज़रूर पढ़ें पूरी खबर

Monday, Jul 15, 2024-11:57 AM (IST)

जम्मू: जम्मू-कश्मीर वन्य जीव विभाग ने अनोखी योजना शुरू की है। प्रदेश के सबसे बड़े जंबू जू (चिड़िया घर) के जानवरों को लोग अब गोद ले सकेंगे।

जानकारी के अनुसार शेर को गोद लेने के लिए प्रति महीने 7 हजार का खर्च निर्धारित किया गया है। वहीं तेंदुए को गोद लेने के लिए 6 हजार, भालू को गोद लेने के लिए 3 हजार और हिरण को गोद लेने के लिए भी प्रति महीने 3 हजार का खर्च देना होगा।

यह भी पढ़ें :  इस कुख्यात ड्रग तस्कर पर पुलिस का Action, जब्त की करोड़ों की प्रॉपर्टी

जंबू जू के अधिकारी अनिल अत्री का कहना है कि जम्मू-कश्मीर में पहली बार जानवर प्रेमियों के लिए जानवर गोद लेने की योजना शुरू की गई है। जंबू जू में शेर, चीता, तेंदुए, हिरण, भालू, जंगली बिल्ली समेत 18 प्रजातियों के जानवर हैं। जानवर प्रेमी समय-समय पर विभाग से संपर्क कर इस तरह की योजना को शुरू करने का आग्रह किया करते थे। सभी हितधारकों से विचार कर विभाग की तरफ से जंबू जू के जानवरों को गोद लेने की योजना को शुरू किया गया है।

यह भी पढ़ें :  जम्मू के इन इलाकों में पैर पसार रहा आतंक, सुरक्षा एजेंसियां ​​High Alert पर

इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि जानवर प्रेमी जंबू जू में और बेहतर तरीके से अपनी भूमिका निभा सकते हैं। उनकी भागीदारी से जानवरों को लाभ मिलेगा। वहीं सरकार पर जानवरों को पालने में होने वाले खर्च में भी कमी आएगी। अभी तक 3 लोगों ने शेर और चीते को गोद लेने के लिए आवेदन भी कर दिया है।

यह भी पढ़ें :  जम्मू-कश्मीर : श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, 30 साल बाद होंगे इस देवी के दर्शन

उल्लेखनीय है कि जंबू जू में एशियाई शेर का जोड़ा रखा गया है। वर्तमान में एशियाई शेरों की आबादी केवल गुजरात राज्य तक ही सीमित है। जम्मू में गुजरात से यह जोड़ा नवंबर 2023 में लाया गया था। इनकी आयु करीब चार साल और तीन साल के करीब है।


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News