Baramulla encounter: मारे गए 2 आतंकियों की हुई पहचान, इस आतंकवादी संगठन से जुड़े थे तार

Thursday, Jun 20, 2024-02:23 PM (IST)

बारामूला ( मीर आफताब ) : सुरक्षा बलों ने 19 जून को हादीपोरा, राफियाबाद मुठभेड़ में दो विदेशी आतंकवादियों को मार गिराकर बड़ी सफलता हासिल की है। पोहरूपेट में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, कमांडर 7 सेक्टर राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) देपक ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से सोपोर के राफियाबाद में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में लगातार इनपुट मिल रहे थे। 19 जून को, जम्मू-कश्मीर पुलिस को हादीपोरा, राफियाबाद में एक घर में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में एक विशेष जानकारी मिली थी, जिसके बाद सेना, पुलिस और सीआरपीएफ ने एक संयुक्त अभियान शुरू किया।  

ये भी पढ़ें: Amaranth Yatra पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए खास खबर, ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

उन्होंने बताया कि घर पर निशाना साधकर दो आतंकवादियों को मुठभेड़ में मार गिराया गया। सेना के अधिकारी के साथ उत्तर कश्मीर के पुलिस उप महानिरीक्षक विवेक गुप्ता और पुलिस व सेना के अन्य अधिकारी मौजूद थे। मारे गए दोनों आतंकवादी लश्कर-ए-तैयबा संगठन से जुड़े थे और उनकी पहचान उस्मान और उमर के रूप में हुई है। सेना के अधिकारी ने कहा, "उस्मान 2020 से कश्मीर में सक्रिय था।" उन्होंने बताया कि मुठभेड़ स्थल से बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है। उन्होंने बताया कि दो आतंकवादियों का मारा जाना सुरक्षा बलों के लिए बड़ी सफलता है। पिछले कुछ हफ्तों से अभियान में तेजी आई है, जिसका आतंकवादियों के खात्मे के रूप में अच्छा नतीजा मिल रहा है।  हमें लोगों का लगातार समर्थन मिल रहा है। 

ये भी पढ़ेंः  Breaking News: Reasi हमले में आतंकियों की मदद करने वाला ओवरग्राउंड वर्कर गिरफ्तार

इस बीच, सेना की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि पिछले कुछ हफ्तों से बारामूला जिले के सोपोर-रफियाबाद इलाके में एक आतंकवादी समूह की आवाजायी की लगातार सूचना मिल रही थी।  बयान में कहा गया है, "जेकेपी के माध्यम से एक विशेष खुफिया जानकारी मिली थी कि रफियाबाद क्षेत्र के हादीपुरा गांव में एक घर में दो आतंकवादी छिपे हुए हैं। नतीजतन, भारतीय सेना, जेकेपी और सीआरपीएफ ने एक संयुक्त अभियान शुरू किया और तेजी से इलाके की घेराबंदी की। मानक प्रक्रियाओं का पालन करते हुए, नागरिकों को आस-पास के घरों से सुरक्षित निकाला गया और इलाके को सुरक्षित किया गया। लक्षित घर को पूरी तरह से घेर लिया गया और तलाशी शुरू होने पर, आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। इसके बाद हुई गोलीबारी में दो आतंकवादियों को मार गिराया गया।" 

मारे गए आतंकवादियों की पहचान उस्मान और उमर के रूप में हुई है, जो पाकिस्तान मूल के हैं और लश्कर से जुड़े हैं। उस्मान 2020 से कश्मीर घाटी में सक्रिय था। ऑपरेशन के बाद बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है।" बयान में कहा गया है कि इन आतंकवादियों का सफाया सुरक्षा बलों के लिए एक और बड़ी सफलता है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीनों में, सेना ने उच्च परिचालन गति बनाए रखी है, जिसके परिणामस्वरूप कुछ बड़ी उपलब्धियां हासिल हुई हैं। सफलता का श्रेय कश्मीरी लोगों के पूर्ण सहयोग को भी जाता है। सुरक्षा बल कश्मीर में शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए निरंतर प्रयास करते रहेंगे।
 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News