इन खतरनाक बीमारियों की चपेट में Jammu Kashmir, बचाव के लिए करें ये काम

Saturday, Sep 28, 2024-07:39 PM (IST)

जम्मू: जम्मू में एक ओर जहां डेंगू का आतंक है, वहीं शहर व जिले में मलेरिया और चिकनगुनिया का भी आतंक लोगों को डरा रहा है। जम्मू में डेंगू रोगियों की संख्या 1029 पहुंच गई है और चिकनगुनिया के 70 से अधिक मरीज हो चुके हैं। वहीं जम्मू में मलेरिया के 13 मामले रिपोर्ट किए गए हैं। स्टेट मलेरियालॉजिस्ट डॉ. डी.जे. रैना के अनुसार डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया में बुखार और जोड़ों में दर्द जैसे समान लक्षण दिखाई दे सकते हैं। लोगों को इन मच्छरों को समाप्त करने में स्वयं भी सतर्क होना चाहिए। अगर आपको संदेह है कि आप संक्रमित हो गए हैं, तो हमेशा स्वास्थ्य पेशेवरों से परामर्श लें। सबसे अच्छा इलाज रोकथाम है। वहीं स्वास्थ्य विभाग ने प्रत्येक गली व मोहल्ले में फॉगिंग अभियान को तेज किया है।
 

डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के बीच अंतर

हाल के वर्षों में, डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी वेक्टर जनित बीमारियों से उत्पन्न खतरा हर स्तर पर बढ़ गया है। ये रोग मुख्य रूप से संक्रमित मच्छरों के काटने से फैलते हैं और गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं का कारण बन सकते हैं और कभी-कभी घातक भी हो सकते हैं। डॉ. रैना के अनुसार इन रोगों के कुछ सामान्य लक्षण हैं, लेकिन प्रभावी रोकथाम और उपचार के लिए इन बीमारियों के बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण है।

ये भी पढे़ंः  कुलगाम के बाद अब कठुआ में भी मुठभेड़ शुरू, दोनों तरफ से हो रही गोलीबारी

डेंगू रोग

डेंगू बुखार डेंगू वायरस के कारण होता है, जो एडीज एजिप्टी प्रजाति के मच्छरों के काटने से फैलता है। इस बीमारी की विशेषता तेज बुखार, तेज सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, दाने और हल्का रक्तस्राव (जैसे, नाक या मसूड़ों से खून आना) है। डेंगू के लक्षण आमतौर पर संक्रिमित मच्छर के काटने के 4-10 दिन बाद दिखाई देते हैं और हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं। गंभीर मामलों में डेंगू रक्तस्रावी बुखार (डी.एच.एफ.) या डेंगू शॉक सिंड्रोम (डी.एस.एस.) हो सकता है, जो जानलेवा हो सकता है।

रोकथाम
मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए गमलों में लगे पौधों के नीचे बाल्टी, बैरल, गमले और तश्तरियों में जमा पानी को हटाएं। मच्छर भगाने वाली दवाएं इस्तेमाल करें। खुली त्वचा पर मच्छर भगाने वाली क्रीम या स्प्रे लगाएं। सुरक्षात्मक कपड़े पहनें। मच्छरों वाले इलाकों में जाने पर, लंबी आस्तीन, पैंट और मोजे पहनें। खिड़कियों और दरवाजों पर स्क्रीन लगाएं।

चिकनगुनिया रोग
चिकनगुनिया वायरस एडीज मच्छरों के काटने से फैलता है, वहीं प्रजाति जो डेंगू फैलाती है। इसके लक्षण डेंगू से मिलते-जुलते हैं और इसमें अचानक बुखार आना और जोड़ों में दर्द होना शामिल है, जो गंभीर और कमजोर करने वाला हो सकता है। अन्य लक्षणों में सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में सूजन या दाने शामिल हो सकते हैं। जबकि चिकनगुनिया की मृत्यु दर डेंगू और मलेरिया की तुलना में कम है, लेकिन इसके कारण होने वाला जोड़ों का दर्द महीनों या सालों तक रह सकता है।

रोकथाम

एयर कंडीशनिंग या मच्छरदानी का उपयोग करें व पानी रखने वाले कंटेनर हटाएं। डेंगू की तरह ही, घरों के आसपास खड़े पानी को हटाएं। पूरी लंबाई के कपड़े पहनें। मच्छरों के संपर्क में आने से त्वचा को कम से कम रखें। मच्छरों की आबादी को नियंत्रित करने के लिए स्वयं किए गए प्रयास चिकनगुनिया के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं।

मलेरिया रोग

मलेरिया प्लास्मोडियम परजीवी के कारण होता है, जो संक्रमित एनोफेलीज मच्छरों के काटने से मनुष्यों में फैलता है। इसके लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, ठंड लगना और उल्टी शामिल हैं, जो काटने के 10-15 दिन बाद दिखाई देते हैं। अगर सही दवाओं के साथ तुरंत इलाज नहीं किया जाता है, तो मलेरिया गंभीर हो सकता है और मौत का कारण बन सकता है। मलेरिया की उपस्थिति नमी, तापमान और वर्षा जैसी जलवायु स्थितियों पर अत्यधिक निर्भर करती है और यह ग्रामीण या अविकसित क्षेत्रों में अधिक है।

रोकथाम
मच्छरदानी के नीचे सोएं। घर के अंदर कीटनाशकों का छिड़काव करने से भी मलेरिया के संक्रमण को काफी हद तक कम किया जा सकता है। उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में जाने वाले यात्रियों के लिए, रोगनिरोधी मलेरिया रोधी दवाएं लेने से बीमारी को रोका जा सकता है। चरम समय पर बाहरी गतिविधियों से बचें। मलेरिया फैलाने वाले मच्छर शाम और भोर के बीच सबसे अधिक सक्रिय होते हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here  


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News