स्थगित हुई Amarnath Yatra...श्रद्धालुओं को नहीं मिली गुफा की ओर जाने की इजाजत

Sunday, Aug 04, 2024-06:55 PM (IST)

जम्मू : जम्मू के आधार शिविर यात्री निवास से रविवार को 1,112 तीर्थयात्रियों का एक नया जत्था दक्षिण कश्मीर के बालटाल और पहलगाम बेस कैम्प के लिए रवाना हुआ। यात्री जत्थे के रवाना होने के दौरान जम्मू में हल्की बूंदाबांदी शुरू हो चुकी थी, लेकिन जत्थे को रोका नहीं जबकि रविवार को मौसम खराब होने की वजह से बालटाल में अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया है। हालांकि पहलगाम की ओर से आने वाले तीर्थयात्री श्रीनगर बेस कैंप से बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें:  Rain Alert: जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश की चेतावनी, कई इलाकों में बाढ़ और भूस्खलन की आशंका

जम्मू से बालटाल के लिए भेजे गए 204 जत्थे में 179 पुरुष और 25 महिलाएं शामिल थीं, जिन्हें 11 वाहनों में भेजा गया, जबकि नुनवान-पहलगाम आधार शिविर के लिए 908 तीर्थयात्रियों को 29 वाहनों में भेजा गया जिनमें 731 पुरुष, 134 महिलाएं, 31 साधु और 12 साध्वीं शामिल थीं। श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार पिछले 36 दिनों में 4.90 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने अमरनाथ यात्रा के दर्शन किए हैं और एक-दो दिनों में यात्रा की संख्या पांच लाख पहुंच जाएगी। वहीं सुबह गांदरबल जिले के काव चेरवान गांव में श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर बादल फटने से श्रीनगर से बालटाल बेस कैंप जाने वाला रास्ता अवरुद्ध हो गया। इसके चलते बालटाल से यात्रा को रोकना पड़ा।

ये भी पढ़ेंः Anantnag: Nation Highway पर भयानक सड़क हादसा, 2 वाहनों में जबरदस्त टक्कर

भंडारा संगठन दिन रात कर रहे सेवा

जम्मू के यात्री निवास परिसर के भीतर श्री शिवशक्ति वैष्णो सेवा मंडल दिल्ली सहित पांच के करीब भंडारा संगठनों की ओर से भंडारा लगाया गया जबकि यात्री निवास के बाहर श्री शिव पार्वती मानव सेवा समिति समेत चार भंडारा संगठनों ने लंगर लगाए है। जिला प्रशासन की अनुमति से हर वर्ष तीर्थयात्रियों की सेवा के लिए भंडारा लगाए जाते हैं और करीब काफी समय से भंडारा संगठन निशुल्क और निस्वार्थ अमरनाथ यात्रियों की सेवारत हैं।

ये भी पढ़ेंः क्रिप्टोकरेंसी घोटाला : Ladakh में ED को छापेमारी के दौरान मिली सफलता


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News