वर्ष की पहली तिमाही: नशे के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, करीब 100 तस्कर काबू

4/2/2024 11:48:31 AM

जम्मू: मादक पदार्थों के खिलाफ अपनी कार्रवाई को जारी रखते हुए बारामूला पुलिस ने वर्तमान वर्ष की पहली तिमाही के दौरान मादक पदार्थ निरोधी अधिनियम (एन.डी.पी.एस. एक्ट) के तहत कुल 58 मामले दर्ज किए हैं।

PunjabKesari

पुलिस द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इन मामलों के तहत 91 मादक पदार्थ तस्करों को गिरफ्तार किया गया है जिनमें 11 कुख्यात वांछित ड्रग तस्कर भी शामिल हैं तथा उन पर पी.आई.टी.-एन.डी.पी.एस. एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है। 

PunjabKesari

पुलिस के अनुसार इस दौरान 11 वाहनों को भी जब्त किया गया है जिनका इस्तेमाल जिले में इस प्रकार की अवैध गतिविधियों को अंजाम देने के लिए किया जा रहा था। वहीं पुलिस द्वारा इसी अवधि के दौरान 1 करोड़ 37 लाख रुपए मूल्य के प्रतिबंधित व मादक पदार्थ भी बरामद किए गए हैं।

PunjabKesari

कुख्यात ड्रग तस्करों की चल व अचल संपत्तियां हुईं कुर्क

ड्रग तस्करों पर सख्ती बरतते हुए पुलिस ने जिले में कई कुख्यात ड्रग तस्करों की चल व अचल संपत्ति को भी कुर्क कर लिया है। वर्ष की प्रथम तिमाही के तहत ही कुर्क की गई इन संपत्तियों में 4 आवासीय घर, 1 शॉपिंग कॉम्प्लैक्स, 1 भूखंड, 2 कारें तथा 1 स्कूटी शामिल हैं। पुलिस के अनुसार इन संपत्तियों की कुल अनुमानित कीमत 1 करोड़ 55 लाख रुपए आंकी जा रही है।

PunjabKesari

पुलिस द्वारा उक्त कार्रवाइयां जिले के विभिन्न थानों में मादक पदार्थ निरोधी अधिनियम (एन.डी.पी.एस.एक्ट) की संबंधित धाराओं के तहत दर्ज मामलों में एन.डी.पी.एस. एक्ट 1985 धारा 68-ई. एवं 68-एफ.(1) के तहत की गईं।

PunjabKesari

पुलिस द्वारा की गई जांच एवं पूछताछ के दौरान प्रथम दृष्टया इस बात का खुलासा हुआ था कि ये संपत्तियां ड्रग तस्करों द्वारा नारकोटिक ड्रग और साइकोट्रॉपिक पदार्थों की अवैध तस्करी के माध्यम से कमाई गई धनराशि से अर्जित की गई थीं। 

PunjabKesari
अवैध खनन के 47 मामलों में 96 गिरफ्तार, 97 वाहन जब्त

इसी अवधि के दौरान स्थानीय जल स्रोतों एवं नालों से खनिजों के अवैध उत्सर्जन एवं परिवहन की गतिविधियों में लिप्त तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए बारामूला पुलिस ने 47 मामले दर्ज किए तथा खनिजों के निष्कर्षण व परिवहन में शामिल पाए गए 96 लोगों को गिरफ्तार किया।

PunjabKesari

इसके अलावा खनिजों के अवैध परिवहन की गतिविधियों को अंजाम देने के लिए प्रयोग किए जा रहे 97 वाहनों को भी पुलिस द्वारा अपने कब्जे में ले लिया गया जिनमें 41 टिप्पर, 54 ट्रैक्टर-ट्रालियां व 2 उत्खनन उपकरण शामिल हैं। पुलिस द्वारा खनिज विभाग के सहयोग से खनिजों के अवैध उत्खनन में शामिल तत्वों से लाखों रुपए का जुर्माना भी वसूला गया।

PunjabKesari

PunjabKesari


Content Writer

Sunita sarangal

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News