1 कमरा, 4 क्लास, 150 छात्र...kashmir का अजूबा स्कूल, बच्चे इन हालातों में कर रहे पढ़ाई

Saturday, Jul 06, 2024-02:13 PM (IST)

 अनंतनाग ( मीर आफताब ) : अनंतनाग जिले के लारनो तहसील में कई सरकारी स्कूल हैं जहां छात्रों को बुनियादी ढांचे की कमी के कारण गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, वहीं प्रशासन भी छात्रों को बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने में विफल रहा है।

ये भी पढ़ेंः  Breaking News: कुलगाम गांव में मुठभेड़, सेना का एक जवान घायल

चेरी नामक क्षेत्र में शिक्षा विभाग द्वारा वर्ष 1975 में एक प्राथमिक विद्यालय की स्थापना की गई थी, जिसे 2008 में प्राथमिक से मध्य विद्यालय में अपग्रेड किया गया था, जबकि 2014 में उक्त विद्यालय को मध्य से उच्च विद्यालय में अपग्रेड किया गया था। विद्यालय में बुनियादी सुविधाओं के अभाव के कारण विद्यार्थियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

 हाई स्कूल चेरी में पढ़ने वाले बच्चों ने शिकायत की कि वे पिछले कई वर्षों से स्कूल भवन में पढ़ रहे हैं, जिसमें केवल 3 कमरे हैं, जिसमें एक कमरे का उपयोग स्कूल कार्यालय के काम के लिए किया जाता है, जबकि अन्य दो कमरों में चार-चार कमरे हैं कक्षाओं में एक साथ पढ़ाई होती है, जिसमें करीब 150 बच्चे पढ़ते हैं, जिससे विद्यार्थियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

  उन्होंने कहा कि सरकार ने कई वर्ष पूर्व उक्त विद्यालय परिसर में विद्यालय के लिए भवन का निर्माण कराया था, लेकिन अज्ञात कारणों से भवन निर्माण कार्य बंद कर दिया गया, जिससे छात्र-छात्राओं की परेशानी दूर हो गयी. नहीं हो सका समाधान हालांकि क्षेत्र में विद्यालय भवन की अनुपलब्धता के समाधान के लिए स्थानीय लोग कई बार संबंधित विभाग के अधिकारियों से मिल चुके हैं, लेकिन जमीनी स्तर पर अभी तक कुछ देखने को नहीं मिला है.

 छात्रों और उनके अभिभावकों ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से इस मामले में व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप करने की मांग की है, ताकि बच्चे सुखद माहौल में पढ़ाई कर सकें.
 


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News