UPI: अब पेमेंट में नहीं होगी टेंशन, NPCI का स्मार्ट AI देगा तुरंत समाधान!

Friday, Oct 24, 2025-05:49 PM (IST)

जम्मू-कश्मीर डेस्क :  NPCI (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) ने 21 अक्टूबर 2025 को “UPI हेल्प” नाम का नया AI आधारित सहायक शुरू किया है। यह फिलहाल टेस्टिंग स्टेज में है और उन लोगों की मदद के लिए बनाया गया है जिन्हें UPI ट्रांजैक्शन या पेमेंट में परेशानी होती है। UPI हेल्प की खासियतें ये हैं कि आप AI की मदद से आप UPI से जुड़े सवालों के तुरंत जवाब पा सकते हैं। साथ ही लेन-देन की स्थिति देखना या शिकायत दर्ज करना अब आसान होगा और ऑटोपे या EMI को रोकना, शुरू करना या कैंसिल करना सिर्फ एक क्लिक में संभव होगा।

फायदे

अब लंबी कॉल या कस्टमर केयर का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।
शिकायत और लेन-देन ट्रैक करना पहले से तेज और आसान होगा।

आगे की योजना

NPCI इसे आगे सभी बड़े UPI ऐप्स में जोड़ने की योजना बना रहा है। यह AI समय के साथ और भी स्मार्ट और सटीक जवाब देने लगेगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

जम्मू-कश्मीर की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here


Content Editor

Neetu Bala

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News